Close X
Wednesday, October 20th, 2021

आईएनवीसी इंटरनेशनल अवॉर्ड्स 2020 से चार नामचीन हस्तियां सम्मानित।


आई एन वी सी न्यूज़
नई  दिल्ली ,

दिनांक 23 सितंबर, 2021 शाम 6:00 बजे आयोजित एक ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह में चार नामचीन हस्तियों को आईएनवीसी इंटरनेशनल अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया।

इस सम्मान समारोह में ओस्लो (नॉर्वे) से अंतर्राष्ट्रीय डिप्लोमेट एवं पूर्व चीफ ऑफ यूनाइटेड नेशंस कम्युनिकेशंस एंड आउटरीच यूनाइटेड नेशंस एनवायरमेंटल श्री टोरे जोहन ब्रेविक मुख्य अतिथि होंगे प्रोग्राम होंगे। वर्चुअल टेक्नोलॉजी सपोर्ट सिस्टम के माध्यम से आयोजित इस ऑनलाइन समारोह में अवार्ड का डिक्लेरेशन एवं फेलिसिटेशन करने के बाद एक टोरे जोहन ब्रेविक ने कहां की आज इस समारोह में सम्मानित हस्तियों से दुनिया को प्रेरणा लेनी चाहिए और लोक सेवा के ऐसे कार्य करने चाहिए कि मानवता और दुनिया की खुशहाली एकाकार हो सके।


श्री पीएम भारद्वाज(राष्ट्रीय मोटिवेशन गुरु), श्रीमती भारती पाराशर(शिक्षा प्रसारक),श्री विजय समनोत्रा(इंटरनेशनल डिप्लोमेट) और  श्री पवन जैन(आईपीएस) को जन सेवा कार्यो के साथ - साथ दूसरी उपलब्धियों को मद्दे नज़र रखते हुए, सर्वसम्मति से अंतरराष्ट्रीय समाचार एवं विचार निगम के लाइफ टाइम अचीवमेंट इंटरनेशनल अवार्ड्स एवम आईएनवीसी इंटरनेशनल अवॉर्ड्स से सम्मानित किया !

टोरे ब्रेविक ने कहा कि वे भारतीय संस्कृति के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। उन्होंने कहा कि इस अवॉर्ड सेरेमनी में सम्मानित विभिन्न क्षेत्र की प्रतिभाओं से लोगों को जनसेवा, पर्यावरण सेवा एवं शिक्षा सेवा के लिए प्रेरणा लेनी चाहिए।
समारोह के विशेष अतिथि मारवाड़ यूनिवर्सिटी के कुलपति  प्रोफेसर संदीप संचेती ने कहा कि  यह इंटरनेशनल अवार्ड विजेताओं की सोच और उनके कार्यों को विश्व पटल पर लाता है।

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर एनपी कौशिक ने कहा कि सभी पुरस्कार विजेताओं से लोगों को प्रेरणा लेकर अपने जीवन में ऐसे कार्य करने चाहिए ‌।

भारत सरकार के हैवी वाटर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन एवं न्यूक्लियर फैसिलिटी सुरक्षा कमेटी भारत सरकार के वर्तमान चेयरमैन डॉ एन वर्मा ने कहा कि....…......।
 
जेएनयू जयपुर के कुलपति प्रोफेसर आर एल रैना ने कहा कि आज की पुरस्कार विजेता सही रूप में इन सभी पुरस्कारों के लिए पात्र हैं।
मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के कुलपति प्रोफेसर जी. के. प्रभु ने सभी को बधाई दी।

अवार्ड सलेक्शन कमेटी, अंतरराष्ट्रीय समाचार विचार निगम के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार (मानद) डॉ डीपी शर्मा ने स्वागत भाषण में उस ओस्लो नॉर्वे से जुड़े चीफ गेस्ट टोरे जोहन ब्रेविक का स्वागत करते हुए कहा कि यूनाइटेड नेशंस के इतने बड़े पद पर रहते हुए उन्होंने सहजता से हमारा निमंत्रण स्वीकार किया और ऑड टाइम होने के बावजूद समारोह में उपस्थित हुए।

अवार्ड सलेक्शन कमेटी के चेयरमैन जाकिर हुसैन ने कहा कि एक लम्बे मंथन के बाद सैकडों प्रविष्टियों में से वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय मोटिवेशनल गुरु श्री पीएम भारद्वाज को भारद्वाज को इंडस्ट्री एकेडमी  लिंकेज, राष्ट्र निर्माण एवम युवा सशक्तिकरण, शिक्षाविद श्रीमती भारती पाराशर को तकनीकी शिक्षा प्रसार एवम महिला सशक्तिकरण, अंतर्राष्ट्रीय डिप्लोमेट श्री विजय  समनोत्रा को पर्यावरण डिप्लोमेसी, लोक सेवा एवं राष्ट्र निर्माण और आईपीएस  श्री पवन जैन को जन सेवा कार्यो, खेल विकास एवं हिंदी कविता के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ दूसरी उपलब्धियों को मद्देनज़र रखते हुए, सर्वसम्मति से अंतरराष्ट्रीय समाचार एवं विचार निगम के लाइफ टाइम अचीवमेंट्स इंटरनेशनल अवार्ड एवम आईएनवीसी इंटरनेशनल अवॉर्ड्स के लिए चयनित किया जिन्हें आज इस सम्मान समारोह मे सम्मानित किया गया है!

अवार्ड सलेक्शन  कमेटी के संयोजक एवम अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट डॉ वीरेंद्र रावत  ने बताया कि यह काम आसान नहीं था , अवार्ड के लिए उम्मीद से ज्यादा नामांकन प्राप्त हुए। अवार्ड की गरिमा बनाए रखने के लिए हर उम्मीदवार के हर पहलू पर बड़ी बारीकी से ध्यान दिया गया। साथ ही कोई सही पात्र अवार्ड सलेक्शन कमेटी की नज़र से छूट न जाए इसके लिए भी स्क्रुटनी बड़ी गंभीरता से की गईl

 डॉ शर्मा ने आगे बताया कि सन 2020 का  पुरस्कार वितरण समारोह कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।अब यह समारोह वर्चुअल माध्यम से आज 23 सितंबर 2021 भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे गूगल मीट पर आयोजित किया गया।

आईएनवीसी लाइफ टाइम अचीवमेंट इंटरनेशनल अवार्ड पूर्व सीएमडी (चार पब्लिक सेक्टर कॉरपोरेशन्स) श्री पीएम भारद्वाज को तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक सेवा एवं राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में अति विशिष्ट योगदान एवं प्रख्यात शिक्षाविद एवम शिक्षा प्रसारक श्रीमती भारती पाराशर शिक्षा प्रसार एवं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अति विशिष्ट योगदान के लिए दिया गयाl  

इसी के समकक्ष आईएनवीसी पब्लिक सर्विस इंटरनेशनल अवार्ड यूनाइटेड नेशंस के पूर्व अंतरराष्ट्रीय डिप्लोमेट श्री विजय समनोत्रा को विश्व पर्यावरण संरक्षण एवं अंतर्राष्ट्रीय डिप्लोमेसी एवं अंतर्राष्ट्रीय लोक सेवा में अति विशिष्ट योगदान एवं प्रख्यात हिंदी कवि व आईपीएस श्री पवन जैन (महानिदेशक होमगार्ड डिजास्टर मैनेजमेंट एवं सिविल डिफेंस मध्य प्रदेश) को हिंदी कविता, खेल एवम सामाजिक सेवा क्षेत्र मे किये गए अति विशिष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है l

डॉ डीपी शर्मा ने आगे बताया कि वर्ष 2021 के अंतरराष्ट्रीय समाचार विचार निगम आगामी समारोह में विश्व भर से केवल पांच अतिविशिष्ट हस्तियों को सम्मानित करेगी, जिसकी चयन प्रक्रिया इस साल के अंत तक शुरू कर दी  जाएगी l

अंतरराष्ट्रीय समाचार विचार निगम और अवार्ड सलेक्शन कमेटी के चेयरमैन जाकिर हुसैन ने अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं कहा कि अंतरराष्ट्रीय समाचार एवं विचार निगम द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों का प्रमुख उद्देश्य देश एवं विदेश की उन महान हस्तियों को जनता के सामने लाना है जिन्होंने अपने कृतित्व एवं व्यक्तित्व से मानव कल्याण, सृष्टि कल्याण एवं लोक कल्याण के कार्यों में अति विशिष्ट योगदान दिया है ताकि पूरी मानव जाति पुरस्कार विजेताओं से प्रेरित होकर, राष्ट्रहित, व् राष्ट्र कल्याण के साथ मानव सेवा के लिए प्रेरित हो सके l
आई एन वी सी के इस अंतरराष्ट्रीय सम्मान समारोह में अमेरिका यूरोप एवं एशियाई देशों  से अनेकों हस्तियों ने ऑनलाइन शिरकत की। सम्मान समारोह का विभिन्न टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन टेलीकास्ट करने के लिए अपराजिता दीक्षित ने एंकरिंग, डॉ महावीर सेन एवं दीपक शर्मा ने तकनीकी प्रबंधन से कार्यक्रम को सफल बनाया।

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment

श्री कृष्ण तिवारी, says on September 23, 2021, 9:16 PM

IPS पवन जैन साव को बहुत बहुत बधाई