भ्रष्टाचार उजागर करने पर अस्पताल में मार दी गोली – इस जंगल राज का पूरा सच डॉ नूतन ठाकुर की कलम से !

0
28

Mau RTI activist6

RTI कार्यकर्ताओ पर हो रहे लगातार  जानलेवा हमलो से  सरकार के साथ -साथ शासन और प्रशासन पर सवाल तो बनता  ही हैं ! अगर इस देश में भ्र्ष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाना जुर्म हैं तो फिर सरकार को चाहिय की अलग से भष्टाचार मंत्रालय बना दे ताकि जनता को पता हो की यहां सिर्फ भरष्टाचार ही होता हैं !  ऐसा करने से शायद कुछ जाने बच जाए

मऊ के आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार सिंह का कसूर सिर्फ इतना था की इन्होने भरष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी  ! जिसका अवार्ड  मऊ के इस  आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार सिंह को गोलियों के रूप में मिला और अब खुद ज़िंदा रहने की कवायत में जुटे हैं !..ज़ाकिर हुसैन …

———————————-

मैं और पति आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर कल (27 July) मऊ के आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार सिंह, जिन्हें इमरजेंसी वार्ड मऊ में गोली मारी गयी थी, से वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में मिले.

जब हम राज कुमार से मिले तो उन्होंने पूरी बात बतायी. वे बहुत डरे हुए थे. वे पूर्व में पुलिस की पूर्ण निष्क्रियता पर बहुत आहात थे. यहाँ तक कि बातचीत में वे बच्चे की तरह रोने लगे, जो अत्यंत दुखद था.

इस बातचीत में कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आये जिसमे राजकुमार को ग्राम प्रधान के खिलाफ आरटीआई गतिविधियों के कारण दो बार हमला होने, 2011 में प्रधान के खिलाफ घोटाले की एफआईआर दर्ज होने के बाद भी आज तक कार्यवाही नहीं होने, एक पुलिस इन्स्पेक्टर वीरेंद्र तिवारी द्वारा Mau RTI activist1सुलह करने का दवाब बनाने और आज भी मुलजिम अमित सिंह के जेल से मोबाइल से गवाहों को धमकी देने के मामले प्रमुख हैं.

हमने राज कुमार से कहा कि हम सम्बंधित अधिकारियों से बात कर उन्हें दो असलहा लाइसेंस दिलवाने, मुलजिम अमित सिंह को दूरस्थ जेल में ट्रांसफर कराने, अभियुक्तों की मदद करने वाले पुलिस अफसरों पर कार्यवाही कराने और राज कुमार का फर्जी मेडिकल करने वाले डॉक्टरों के खिलाफ कार्यवाही कराना सुनिश्चित करेंगे.

Mau RTI activist6हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि 2011 के एफआईआर में त्वरित विवेचना हो. साथ ही हम एक सच्चे और निर्भीक आरटीआई कार्यकर्ता पर हमले की तीव्र निंदा करते हैं और यूपी सरकार से भारत सरकार द्वारा आरटीआई कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में दिए निर्देशों का पूर्ण पालन करने की मांग करते हैं.

एक आरटीआई कार्यकर्ता की यह दुर्दशा अत्यंत चिंतनीय है.

*****

आप संपर्क कर सकते हैं

Dr Nutan Thakur, Convener, People’s Forum,  # 094155-34525

Phone No of Raj Kumar Singh #  90056-00537

******

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here