पूरी रात जारी रहेगा ‘आप’ का धरना, मुख्यमंत्री की अगुवाई मेँ सरकार बैठेगी रेल भवन पर!!!!

0
24

imagesआई एन वी सी,

दिल्ली,

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सन्योजक अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली पुलिस के ख़िलाफ़ खुल कर हल्ला बोल दिया है। तीन पुलिस कर्मियोँ को बर्खास्त करने की अपनी मांग पर अड़ी ‘आप’ और दिल्ली की सरकार आज एक बार फिर अपनी पुरानी शैली ‘धरना गीरी ‘ पर लौट आई। सोमवार की सुबह गृह मंत्रालय के सामने धरना देने जा रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों को दिल्ली पुलिस ने रेल भवन के सामने रोक दिया।

उल्लेखनिय है कि केजरीवाल पहले सचिवालय पहुंचे और वहां से धरना देने के लिए निकले थे। रेल भवन पर रोके जाने के बाद पुलिस ने उनसे वापस लौटने का आग्रह किया, लेकिन केजरीवाल नहीं माने। बाद में केजरीवाल अपने मंत्रियों के साथ रेल भवन के पास के एक पार्क में धरने पर बैठ गए। अपरान्ह प्रदर्शनकारियों की पुलिस से धक्कामुक्की भी हुई क्यूंकि पुलिस उनका लाउड स्पीकर हटाना चाहती थी। केजरीवाल ने अपने भाषण में पुलिस वालों से भी आग्रह किया कि वे छुट्टी लेकर धरने में उनका साथ दें। केजरीवाल ने यहां तक कह दिया कि अगर पुलिस कमिश्नर उन पर कार्रवाई करेंगे, तो वह उन्हें देख लेंगे।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के निलंबन की मांग को लेकर रेल भवन के पास अपने मंत्रियों के साथ धऱने पर बैठे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य राजनीतिक दलों के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। `आप` पार्टी को समर्थन दे रही कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती को हटाने की मांग की है। केजरीवाल ने कहा है कि वह रेल भवन से ही अपनी सरकार चलाएंगे।

ग़ौर तलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूरी रात धरने पर बैठने का फैसला किया है।और  रेल भवन के आस पास काफी संख्या में उनके समर्थक मौजूद है। इस धरने के मद्देनज़र गृह मंत्रालय ने दिल्ली के सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं और उन्हें ड्यूटी पर वापस बुला लिया है।

इधर, विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आम आदमी पार्टी (आप) पर हमला बोला है। खुर्शीद ने कहा कि ‘आप’ पार्टी देश की प्रतिष्ठा से खेल रही है। उन्होंने कहा कि ‘आप’ की ओर से जारी चिट्ठी गलत है। खुर्शीद ने कहा कि युगांडा के अधिकारियों ने ‘आप’ को चिट्ठी नहीं भेजी।

अपने धरने को सही ठहराते हुए केजरीवाल ने कहा है कि वह अपना धरना जारी रखेंगे और जब तक पुलिस के अधिकारियों को निलंबित नहीं किया जाता, वह अपना धरना जारी रखेंगे। धरना स्थल पर लाउडस्पीकर लगाने की कोशिश कर रहे `आप` कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने रोका। पुलिस की इस कार्रवाई पर `आप` कार्यकर्ता आक्रोशित हो गए और पुलिस से उलझ गए।

वैसे खबरें ये भी आ रही हैं कि सरकार गणतंत्र दिवस की तैयारी के लिए आज आधी रात के बाद रेल भवन का इलाका सेना को सौंप देगी। इसके बाद रेल भवन से जारी धरने को हटाना सेना के लिए चुनौती होगी।

‘आप’ को बाहर से समर्थन दे रही कांग्रेस के प्रदेशध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा है कि केजरीवाल अपने मंत्री को बचाने के लिए धरने पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि झूठ बोलने की एक सीमा होती है। केजरीवाल दिल्ली के लोगों से झूठ बोल रहे हैं। वहीं, पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने `आप` पार्टी की सरकार से पूछा है कि क्या लोगों ने अराजकता के लिए वोटिंग की। उन्होंने कहा कि सोचना पड़ेगा कि सुशासन के लिए वोटिंग की या आंदोलन के लिए।

इससे पहले आज सुबह दिल्‍ली पुलिस ने केंद्रीय गृह मंत्री कार्यालय के बाहर धरना देने जा रहे मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रेलभवन के पास रोक दिया। इसके बाद केजरीवाल अपने सहयोगियों समेत रेलभवन के पास ही धरने पर बैठ गए। केजरीवाल ने रेल भवन के बाहर संबोधित करते हुए दिल्ली की जनता के लिए काम ना करने के लिए पुलिस पर हमला बोला। रेल भवन के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। किसी को भी नार्थ ब्लॉक की ओर जाने से रोकने के लिए बैरीकेड लगाया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके सहयोगियों को गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास चलने के कारण दोपहर तक रोका जा रहा है। पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी तैनात कर दी गई है और रफी मार्ग और रायसीना रोड पर नाकेबंदी कर दी गई है, जो नार्थब्लाक की तरफ जाती है। केजरीवाल और मंत्रियों ने सुबह दिल्ली सचिवालय में मुलाकात की है, जहां से वह केंद्रीय गृह मंत्रालय के दफ्तर की तरफ निकले।

ग़ौर तलब है कि केजरीवाल ने दक्षिण दिल्ली में संदिग्ध मादक पदार्थ और वेश्यावृत्ति गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कानून मंत्री सोमनाथ भारती के साथ सहयोग करने से इंकार करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली सरकार दक्षिण दिल्ली की छापेमारी के मामले में पुलिस के खिलाफ जांच में सहयोगी नहीं करेगी, यह जांच व्यर्थ है। मैं 10 दिन के धरने के लिए तैयारी कर के आया हूं, प्रधानमंत्री और केंद्र को जिम्मेदार ठहराता हूं।

गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र वैसे भी जंतर-मंतर छोड़कर नई दिल्‍ली इलाके में धारा 144 लागू है। अपने विधायकों और समर्थकों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने हालात के लिए पूरी तरह से प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और केंद्र को ज़िम्मेदार ठहराया जिसके कारण उन्हें धरने पर बैठना पड़ा। उन्होंने कहा कि वह 10 दिन के लिए तैयार होकर आए हैं और आवश्यक हुआ तो प्रदर्शन आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि हालात के कारण पैदा होने वाले किसी भी तरह के संकट के लिए केंद्र ज़िम्मेदार होगा।

इधर गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के जांच के बाद ही कार्रवाई के बयान को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री ने ‘भ्रष्ट’ अधिकारियों के तत्काल निलंबन की मांग की, जिन्होंने जनहित में कदम उठाने से इंकार कर दिया और जिसका मामला कानून मंत्री सोमनाथ भारती ने उठाया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here