दिल्ली में आज खराब रहेगा मौसम

0
23

आज यानी शनिवार को आसमान में काले घने बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश ((Light Rain) होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत आसपास के कई इलाकों में अगले दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे. बारिश की वजह से गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को राहत मिल सकती है.दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह से ही सूर्यदेव और बादलों के बीच लुका-छिपी को रही थी. हालांकि सुबह 10 बजे के बाद दिन में कई बार अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. जबकि कई दिन बाद बारिश होने के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली. दिल्‍ली में शुक्रवार को शाम साढ़े पांच बजे तक 2.2 मिमी बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग  के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक करीब 1180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी बारिश का है.

सितंबर में नहीं टूटा 77 साल का रिकॉर्ड
इस बार दिल्‍ली में सितंबर में लगातार हुई बारिश ने रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में उम्मीद थी कि बारिश पिछले 77 साल के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इस बार दिल्ली में सितंबर में 413.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले वर्ष 1944 में 417.3 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है.

हरियाणा और हिमाचल में ऐसा रहेगा मौसम
हरियाणा में आज से बारिश का दौर थम जाएगा. जबकि हिमाचल में बारिश का ये दौरान रविवार तक जारी रहेगा. इस दौरान काले बादल छाए रहने के साथ जोरदार बारिश की संभावना है. इसके बाद मानसून वापस लौट जाएगा. plc

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here