Close X
Thursday, September 16th, 2021

आज होगी भारी बारिश मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया अलर्ट

शिमला: हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों में हुई बारिश  ने भारी तबाही मचाई है और मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों के लिए हिमाचल प्रदेश के चार जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert for Rain) और आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ने उत्तराखंड में 2 अगस्त तक भारी बारिश (Heavy Rainfall in Uttarakhand) का पूर्वानुमान जारी किया है. शुक्रवार (30 जुलाई) को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा शनिवार और रविवार के लिए देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जहां भारी बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Madhya Pradesh) जारी किया है. राज्य के टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट, मंडला, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. इन जिलों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच बारिश हो सकती है.

राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान के कई जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश का अनुमान जताया है. नागौर, सीकर और अजमेर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश (115 से 204 मिमी) की संभावना है और इन स्थानों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर, झुंझुनू, टोंक, कोटा, भीलवाड़ा, बारां, चुरू और झालावाड़ जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है, जिसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

सीएम जयराम ठाकुर लेंगे हालात का जायजा
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद लाहौल के टोजिंग नाला में 10 और कुल्लू के ब्रमहगंगा में 4 लोग बाढ़ में बह गए. टोजिंग नाला में 7 शव मिले हैं, जबकि तीन की तलाश जारी है. वहीं कुल्लू के ब्रमहगंगा में आई बाढ़ में लापता 4 लोगों की तलाश जारी है. लाहौल-स्पीति के उदयपुर में फंसे पंजाब और हिमाचल के 50 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) आज (30 जुलाई) लाहौल का हवाई दौरा करेंगे और हालात का जायजा लेंगे. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment