डिजिटल मार्केटिंग अब बिजनेस का एक अभिन्न अंग बन चुका है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, और इससे भी अधिक ग्लोबल इकॉनमी ई-कॉमर्स की ओर बढ़ रही है और इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर पहलू में पैठ बना चुका है। इसी को देखते हुए जामिया विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने यह कोर्स डिजाइन किया है।

जामिया के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स डिजाइन करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग क्या है सबसे पहले यह तथ्य स्पष्ट करने की आवश्यकता है। हमने बताया है कि डिजिटल मार्केटिंग उन सभी मार्केटिंग से जुड़ा है जो डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है, जैसे कि सोशल मीडिया, ऑनलाइन विज्ञापन, मोबाइल डिवाइस, वेबसाइट, ब्लॉग, ईमेल इत्यादि।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस कोर्स की मुख्य विशेषताएं, डिजिटल मार्केटिंग ओवरव्यू, लीड जेनरेशन, सर्च इंजन ओप्टीमाईजेशन, ब्लॉगिंग एंड कंटेंट मार्केटिंग, ऑनलाइन एड्स एंड ऐडवर्डस, सोशल मीडिया मार्केटिंग, यूट्यूब एंड ऐडसेंस, गूगल एंड वेब एनालिटिक्स और ईमेल मार्केटिंग हैं।

विश्वविद्यालय ने स्पष्ट तौर पर यह भी बताया है कि एक कोर्स में कौन शामिल हो सकता है। इस विशेष कोर्स में सभी प्रोफेशनल्स, एंट्रेप्रेंयुअर्स, विश्वविद्यालय के छात्र, जॉब सीकर्स और स्कूल ड्रॉपआउट छात्र शामिल हो सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 महीने की है और यह केवल ऑनलाइन मोड में ही उपलब्ध होगा। शाम के समय इस कोर्स की कक्षाएं ली जाएंगी इस कोर्स के लिए 5000 रुपए फीस तय की गई है।

छात्रों को प्लेसमेंट सहायता प्रदान करने के लिए सीआईई ने नौकरी ग्रुप वेंचर ‘जॉब’ है के साथ एक करार भी किया है। जामिया विश्वविद्यालय के मुताबिक ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का पंजीकरण 26 मार्च, 2022 से शुरू होगा आर कक्षा 15 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी।

जामिया मिलिया इस्लामिया का सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप, एक ऐसा ऑनलाइन कोर्स लेकर आया है जो स्कूल ड्रॉपआउट को अगले स्तर की व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने में सक्षम है। विश्वविद्यालय का कहना है कि वह इन छात्रों के लिए एक ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स शुरू करने जा रहा है। जामिया विश्वविद्यालय के मुताबिक स्कूल ड्रॉपआउट के साथ-साथ यह कोर्स अन्य सभी प्रोफेशनल्स, जॉब सीकर्स और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए भी उपलब्ध होगा। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here