Close X
Wednesday, January 19th, 2022

ये सबसे खतरनाक गतिविधियां जिसके कारण आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

अध्ययन ने उन विभिन्न गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में COVID-19 संक्रमण को आगे नहीं बढ़ा पाईं। इसमें कहा गया है कि इसे सिनेमाघरों, थिएटरों, संगीत समारोहों या इनडोर खेल आयोजनों या सौंदर्य सेवाओं में भाग लेने से बढ़े हुए जोखिम का कोई अच्छा सबूत नहीं मिला।

1.  एक नए अध्ययन के अनुसार, सबसे जोखिम भरी गतिविधियाँ जो आपको COVID-19 के संपर्क में लाती हैं

वायरस वॉच स्टडी द्वारा किए गए एक शोध अध्ययन में कहा गया है कि खरीदारी, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, काम पर जाना COVID-19 संचरण के लिए शीर्ष योगदानकर्ताओं में से हैं। अध्ययन में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान विभिन्न गैर-घरेलू गतिविधियों में 16 वर्ष से अधिक आयु के मानव व्यवहार को ध्यान में रखा गया है, जब गंभीर प्रतिबंध लगाए गए थे और सितंबर-नवंबर 2021 के दौरान जब कोई प्रतिबंध नहीं था।7 जनवरी, 2022 को प्रकाशित, "वायरस वॉच स्टडी: गैर-घरेलू गतिविधियां COVID जोखिम, 20 दिसंबर 2021" शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन, विभिन्न गैर-घरेलू गतिविधियों के बारे में बात करता है जो COVID-19 संचरण की अवधि की तुलना में तीव्र प्रतिबंधों की अवधि के दौरान जिम्मेदार हैं। कोई पाबन्दी नहीं।शोध अध्ययन की अभी समीक्षा की जानी बाकी है।इंग्लैंड और वेल्स में अध्ययन में 10,000 से अधिक व्यक्तियों के एक समूह ने भाग लिया था।

2. देश में COVID की स्थिति क्या है?

भारत में इस साल की शुरुआत से ही COVID-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, विशेष रूप से Omicron संस्करण से संक्रमण। सोमवार को, भारत ने 1,79,723 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए और ओमिक्रॉन मामलों में देश का टैली 4,003 है। COVID-19 संक्रमणों को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए, व्यक्तियों को जोखिम भरी गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए और जितना हो सके उनका अभ्यास करने से बचना चाहिए।

3.अध्ययन के अनुसार जोखिम भरी गतिविधियों की सूची

अध्ययन के अनुसार, जिन जोखिम भरी गतिविधियों ने COVID-19 संक्रमण के संचरण को बढ़ाया है, वे हैं: खरीदारी के लिए बाहर जाना, काम के लिए घर छोड़ना, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, रेस्तरां में खाना, खेल खेलना, इनडोर और आउटडोर पार्टियों में जाना।

4 . कौन सी गतिविधियाँ COVID-19 संक्रमणों के उच्चतम संचरण के लिए जिम्मेदार हैं?

शोध अध्ययन में कहा गया है, गहन प्रतिबंधों की अवधि के दौरान और बिना किसी प्रतिबंध के खरीदारी ने घर के बाहर होने वाले संक्रमणों के उच्चतम अनुपात के लिए जिम्मेदार ठहराया। अन्य गतिविधियाँ जैसे काम के लिए घर छोड़ना, और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग भी संक्रमण के संचरण में प्रमुख योगदानकर्ता थे। हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा है कि घर के अंदर और बाहर खेल में भाग लेना, COVID संचरण के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था, उन्होंने यह भी कहा है कि यह खेल गतिविधि से जुड़े सामाजिक आयोजनों के कारण हो सकता है।अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि जो लोग सप्ताह में दो बार भी खरीदारी के लिए बाहर जाते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है।

5.कौन सी अन्य गतिविधियाँ भी COVID मामलों में वृद्धि में योगदान करती हैं?

हालांकि प्रमुख योगदानकर्ता नहीं हैं, लेकिन अध्ययन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार गैर-घरेलू बाहरी गतिविधियों जैसे घर के बाहर किसी के साथ साझा की गई कार का उपयोग करना, एक इनडोर रेस्तरां, कैफे या कैंटीन में खाना, इनडोर और आउटडोर पार्टियों में जाना भी इसका कारण बनता है। COVID-19 उत्प्रेरण कोरोनवायरस का संचरण एक ऐसी दर से होता है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

6. सौंदर्य, सैलून सेवाओं या सिनेमाघरों, सिनेमाघरों का उपयोग करने के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं है


 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment