संघ का कार्य सत्ता बदलना नहीं समाज को बदलना है

0
18

संघ का कार्य सत्ता बदलना नहीं समाज को बदलना है – संघ की सकारात्मक, सर्वस्पर्शी व राष्ट्रीय गतिविधियों से समाज में बढ़ी संघ की स्वीकार्यता –देशभर में 365 दिन निरंतर चल रहे डेढ़ लाख से ज्यादा सेवा कार्य :  दत्तात्रेय होसबोले

आई एन वी सी न्यूज़
रेवाड़ी,

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले जी ने कहा कि शाखा समाज से है व समाज के लिए है। संघ की शाखा दर्पण है जो हमें हमारे शारीरिक, बौद्धिक व सामाजिक विकास का आइना दिखाती है। वहीं यह हमारे शारीरिक, बौद्धिक विकास के साथ-साथ सामाजिक बुराइयों को दूर करने में भूमिका निभाती है और समाज का संगठन करती है। अर्थात कमजोरियों का प्रतिबिम्ब दिखाकर उनको हल भी करती है। दत्तात्रेय होसबोले जी रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्य शिक्षक कार्यवाह की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। दत्तात्रेय होसबोले जी ने रेवाड़ी में अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान हरियाणा में ‘संघ कार्य और उसकी प्रगतिÓ पर भी चर्चा की व कोरोना काल में मंद हुई शाखा को गति देने पर भी विचार-विमर्श किया। कार्यक्रम में क्षेत्र संघचालक सीताराम व्यास, प्रांत संघचालक पवन जिंदल भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। रविवार को रेवाड़ी जिले की शाखाओं से 175 लोग सुबह 6 बजे पूर्ण गणवेश में उपस्थित हुए।

जटेला धाम के महंत स्वामी राजेंद्र दास ने भी की सरकार्यवाह जी से भेंट

झज्जर के जटेला धाम के महंत स्वामी राजेंद्र दास ने सरकार्यवाह जी से भेंट करते हुए स्वामी नितानंद महाराज का वाणीद्रव्य भेंट किया। इस दौरान जटेला धाम आश्रम द्वारा किए जा रहे विभिन्न सेवा कार्यों पर भी चर्चा हुई। जटेला धाम द्वारा कैंसर व अस्थमा के मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है।

 

अग्रवाल समाज व वैश्य समाज ने सरकार्यवाह जी का किया अभिनंदन

इस कार्यक्रम में अग्रवाल समाज के प्रधान राधेश्याम गुप्ता व वैश्य समाज के प्रधान बृजलाल गोयल ने भेंट की। प्रधान राधेश्याम गुप्ता व सचिव विनय गोयल ने शॉल व पटका पहना कर अभिनंदन किया। समाजसेवी एम.पी. गोयल ने भी शॉल भेंट कर अभिनंदन किया। इस मौके पर समाज के उपप्रधान मुकेश भट्टेवाला, अधिवक्ता मान सिंह गुप्ता, अग्रवाल सभा के कोषाध्यक्ष प्रेम गुप्ता, बनवारी लाल, समाजसेवी अजय मित्तल भी मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम के प्रबंधकों ने अग्रवाल भवन देने के लिए अग्रवाल सभा का धन्यवाद किया।

होसबोले जी ने कहा कि संघ का कार्य सत्ता बदलना नहीं समाज को बदलना, समाज का संगठन करना है। जिससे हर क्षेत्र में अच्छे लोग आएंगे। आज संघ की सकारात्मक, सर्वस्पर्शी व राष्ट्रीय गतिविधियों से समाज में स्वीकार्यता बढ़ी है। आज देश में 365 दिन डेढ़ लाख से ज्यादा सेवा कार्य निरंतर चल रहे हैं। वहीं विपदा-आपदा में स्वयंसेवक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। फिर से समाज के पराक्रम व गौरव को जगाने के लिए संघ जामवंत की भूमिका में है। राष्ट्र को मजबूत व संगठित करने के लि परिवार, समाज व प्रकृति को बचाना होगा। परिवार, समाज व प्रकृति में ही सभी के कल्याण का तत्व छिपा है। हरियणा द्वारा कोरोना काल में संघ व समाज द्वारा हुए सेवा कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह की आपदा-विपदा में हम सक्रिय, सुरक्षित, सुनियोजित भूमिका निभाएं इसके लिए स्वयंसेवकों व समाज के लोगों को प्रशिक्षित किया जाए। इसी क्रम में हरियाणा 25000 आरोग्य मित्र तैयार करेगा। इन आरोग्य मित्रों को महामारी से बचने व महामारी में मरीजों की प्राथमिक चिकित्सा से संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये आरोग्य मित्र गांव-गांव जाकर लोगों की सेवा करेंगे। वहीं सरकार्यवाह जी ने रेवाड़ी में कॉपर उद्योग पर बड़ी रुचि से चर्चा की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here