आपकी हंसी में छिपा है आपके लंबे समय तक जवां  बने रहने का राज

0
27

आज वर्ल्ड स्माइल डे है. पहली बार वर्ल्ड स्माइल डे 1999 में मनाया गया था. इसके बाद से यह हर साल सेलिब्रेट किया जाता है. इसी साल वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन की शुरुआत की गई थी. जिंदगी में हंसी की अहमियत बताने के लिए हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है. हंसने से कई तरह के फायदे होते हैं. इससे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि लंबे समय तक बरकरार भी रहती है. हेल्‍थ साइट के मुताबिक अगर हंसना आपकी दिनचर्या में शामिल है, तो आप सेहतमंद रहते हैं. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के मुताबिक हंसना एक तरह की एक्‍सरसाइज है. इससे बीमारियां दूर रहती हैं. यानी हंसना जहां आपकी पर्सनैलिटी को निखारता है, वहीं हंसने से सेहतमंद रहने में भी मदद मिलती है. आप भी जानिए कि हंसने से क्‍या क्‍या फायदे होते हैं. आपकी हंसी में छिपा है आपके लंबे समय तक जवां  बने रहने का राज. वहीं हंसना आपको सेहतमंद भी बनाए रखता है.

दिल रहेगा सेहतमंद

कुछ अध्ययन के मुताबिक हंसने से दिल की बीमारियों, दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. इसकी वजह यह है कि जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती हैं. यह हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मददगार है. वहीं हंसने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

नींद आती है बेहतर

हंसने से नींद भी अच्‍छी आती है. दरअसल, हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनता है. यह अच्‍छी नींद देने में सहायक होता है. ऐसे में अच्‍छी नींद लेने से शरीर भी सेहतमंद बना रहता है.

जवां रखेगी हंसी

क्‍या आप जानते हैं कि हंसने से आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं. जी, हां, जब आप लगातार हंसते हैं, उम्र आप पर हावी नहीं होती. जब आप हंसते हैं तो मांसपेशियों के साथ आपके चेहरे की भी एक्‍सरसाइज होती है. लगातार हंसने की आदत की वजह से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं.

कोसों दूर रहेगा तनाव

हंसना हर तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है. जब आप हंसते हैं तो शरीर में फीलगुड हार्मोन रिलीज होता है. यह तनाव को दूर करता है. यानी हंसी सबसे अच्‍छा और बिना मोल का टॉनिक है, जो न सिर्फ सेहतमंद बनाए रखता है, बल्कि तनाव से मुक्ति भी दिलाता है. आपके खुशमिजाज होने की वजह से आपके लोग आपके दोस्‍त बनते हैं और सामाजिक जीवन में रहते हुए तनाव हावी नहीं हो पाता.

हंसना करेगा थकावट दूर

हंसने से शरीर की थकावट भी दूर होती है. दरअसल, हंसने के दौरान फेफड़ों से तेजी से हवा निकलती है. साथ ही शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्‍छी तरह से होती है. ऐसे में शरीर की सुस्‍ती दूर होती है. PLC.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here