कलाकारों ने समझी ‘लोक एवं जनजातीय जीवन परंपरा’

0
27
vihaan worksatinvcnewsआई एन वी सी न्यूज़
नई दिल्ली ,
विहान द्वारा आयोजित लोक आख्यान व उसके रंगमंचीय प्रयोग पर आधारित 30 दिवसीय कार्यशाला मे आज विहान के समस्त कलाकारों ने ” जनजातीय संग्रहालय ” की शैक्षणिक यात्रा की । लोक संस्कृति व परंपरा मे सन्निहित लोक जीवन शैली , चित्र व शिल्प कला , लोक देवता – पर्व , लोक साहित्य आदि का ज्ञान कलाकारों को हो , इस उद्देश्य से यह यात्रा आयोजित की गई । संग्रहालय के प्रमुख और लोक कलाविद श्री अशोक मिश्रा तथा विनोद गुर्जर ने संग्रहालय की विशेषताओं से अवगत कराया तथा मध्य प्रदेश की जनजातीय संस्कृति के बारे मे रोचक जानकारी दी । विहान के रंगकर्मियों को संग्रहालय मे आए अनुभव बहुत अनोखे और ज्ञानवर्धक रहे । समस्त जनजातीय जीवन की वृहत झांकी के यहाँ दर्शन होना एक दुर्लभ अनुभव रहा । इस यात्रा को विहान के कलाकारों ने संगीतमय बनाते हुए बस्तर की लोक संस्कृति पर आधारित रंग संगीत की प्रस्तुति भी दी ।

उल्लेखनीय है कि थियेटर के मूलभूत सिद्धाँतों को कार्यशालाओं के माध्यम से समझाने के उद्देश्य से “विहान” की कार्यशालायें श्रंखलाबद्ध तरीक़े से शहर में आयोजित होती रहती हैं। इसी श्रंखला में इस कार्यशाला “थियेट्रिक्स 3” का आयोजन किया गया है।
कार्यशाला में प्रतिभागियों के साथ मध्यप्रदेश के ‘लोक आख्यान’ एवं लोक परंपरा पर आधारित नाटक तैयार किया जायेगा। जिसका आलेख सुदीप सोहनी तैयार करेंगे तथा निर्देशन सौरभ अनंत का रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here