Success story : फिर से मुस्कुराने लगी है मासूम गरिमा

0
27

आई एन वी सी न्यूज़
सिवनी ,
सिवनी जिले के ग्राम परतापुर निवासी श्याम यादव अपनी तीन वर्षीय बेटी गरिमा के ह्रदय के छेद के नि:शुल्क ऑपरेशन के बाद उसके चेहरे पर खिलखिलाहट देखकर उसके उज्जवल भविष्य के बारे में निश्चिंत हो गये हैं। यह मासूम बच्ची जन्म से ह्रदय में छेद की बीमारी से ग्रसित होने के कारण बहुत परेशान थी। मध्यप्रदेश शासन की मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना में जिला प्रशासन ने एक लाख 44 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की और नन्हीं गरिमा के ह्रदय का इलाज करवाया। इस तरह गरिमा को नया और स्वस्थ जीवन मिल गया है।

गरिमा के पिता श्याम यादव की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह अपनी बच्ची का महँगा इलाज करवा सके, इसलिये मायूस हो गये थे। बेटी को नियमित आँगनवाड़ी केन्द्र भेजते थे। एक दिन आँगनवाड़ी से संदेश आया कि डॉक्टर्स की टीम ने बच्ची का परीक्षण किया है। श्याम यादव अपनी पत्नी के साथ आँगनवाड़ी केन्द्र पहुँचे तो उन्हें बताया गया कि बच्ची के ह्रदय में छेद है। साथ ही, यह भी जानकारी दी गई कि चिंता की कोई बात नहीं है, राज्य सरकार की मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना से इसका पूरा इलाज हो जायेगा। इलाज का खर्च राज्य सरकार देगी।

जिला प्रशासन और डॉक्टरों की टीम ने गरिमा को पूर्ण सहयोग करते हुए चिकित्सीय परीक्षण के बाद ऑपरेशन के योग्य पाया। प्रशासन ने एक लाख 44 हजार रुपये की सहायता राशि जारी की। इस राशि से मासूम गरिमा का पूरा इलाज हुआ। आज यह बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है, खूब खेलती-कूदती है।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here