Story of Success – 37 साल बाद सन्तोषी लाल बना संतोकी

0
27

story-of-successआई एन वी सी न्यूज़
दानालपुर गांव ,
राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान के तहत करौली जिले की ग्राम पंचायत दानालपुर में आयोजित शिविर संतोकी के लिए वरदान साबित हुआ। जब उसका नाम राजस्व रिकॉर्ड में संशोधित किया गया तो उसका खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

करौली जिले की तहसील हिण्डौन के गांव दानालपुर के रहने वाले संतोकी का नाम राजस्व अभिलेख में सन्तोषीलाल पुत्र घीसोलीराम नाम चला आ रहा था जबकि उसका वास्तविक नाम संतोकी था।

ग्राम पंचायत दानालपुर में आयोजित शिविर में संतोकी ने भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के अन्तर्गत एक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया जिसमें बताया गया कि राजस्व रिकार्ड में मेरा नाम संतोषीलाल लिखा हुआ है जिसकी वजह से राज्य सरकार द्वारा संचालित भूमि संबंधी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

शिविर में प्रार्थना पत्र के आधार पर जांच कर राजस्व रिकॉर्ड में संन्तोषीलाल की जगह संतोकी कर दिया गया। राजस्व रिकॉर्ड में शुद्ध नाम की प्रतिलिपि जैसे ही शिविर प्रभारी रामचन्द्र मीना ने संतोकी को प्रदान की तो उसने खुले मन से 37 साल बाद समस्या का निराकरण चन्द मिनटों में हो जाने से उसका खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने खुले मन से न्याय आपके द्वार अभियान की प्रशंसा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here