स्पेशल रिपोर्ट : H.UJ.के फरीदाबाद अधिवेशन ने रचा इतिहास – मुख्यमंत्री की गैर मौजूदगी के बाबजूद बना अब तक का सबसे बड़ा अधिवेशन

0
14

HUJ4वरुण कुमार राय
चंडीगढ़, ,
हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (रजि.) के 29वें प्रादेशिक अधिवेशन में प्रदेश भर से आए मीडियाकर्मियों की उत्साहपूर्वक भागेदारी के लिये प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जागरूकता, संगठन और संघर्ष ही मीडियाकर्मियों को शोषण और ज्यादतियों से बचा सकता है।

इससे पहले इस अधिवेशन में शामिल होने के लियें ,हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपनी सहमती जता चुके थे पर ऍन मौके पर मना कर दिया था ,अगर सरकारी सूत्रों की माने तो कई और दुसरे पत्रकार संगठन इस अधिवेशन की सफलता पर अंकुश लगाने भरपूर कौशिश करते रहे , सूत्र बताते हैं की विरोधी गुट के पत्रकारो ने मुख्यमंत्री के कान भरे ,मुख्यमंत्री को कहा गया की अध्यक्ष संजय राठी पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के करीबी हैं इसिलिय आपका इस अधिवेशन में शिरकत करना उचित नहीं हैं ! परन्तु यह बात भी  जग जाहिर हैं की पिछले दस साले में  पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सिर्फ वायदे करने  के  अलावा पत्रकारों के  लिए कुछ नहीं  किया था और  जिसका खाम्याज़ा विधान सभा चुनाव में HUJ1भारी हार के साथ चुकाना पड़ा था !

> -पूरे हरियाणा से एकत्रित हुए 500 से अधिक पत्रकार

> -केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेन्द्र सिंह रहे मुख्य अतिथि
> -मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि मंत्री राव नरवीर सिंह ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष एवं नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय राठी ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौ. बीरेन्द्र सिंह का मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने के लिए आभार व्यक्त किया है। इनके अलावा मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, विधायक विपुल गोयल तथा सोहना के विधायक तेजपाल तंवर का भी कार्यक्रम में पधारने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। इनके अलावा संगठन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का कार्यक्रम में पधारने के लिये विशेष तौर पर धन्यवाद किया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये मानव रचना अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रशान्त भल्ला, कुलपति एन.सी. HUJ3वधवा, ओपीजेएस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दलेल सिंह का भी शुक्रिया अदा किया। इनके साथ ही नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एन.के. त्रिखा, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं नेशनल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के चेयरमैन राजेन्द्र प्रभु, यूनियन के पूर्व महासचिव रास बिहारी, उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स यूनियन के महासचिव रमेश चन्द्र जैन, पंजाब जर्नलिस्ट्स यूनियन के महासचिव आर.जी. रायकोटी, उपजा के कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार तथा वरिष्ठ पत्रकार धर्मपाल धनखड़ का भी विशेष रूप से शुक्रिया अदा किया है। इनके अलावा यूनियन के महासचिव महावीर गोयल, यूनियन के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दुआ, मुख्य संगठन सचिव भूपेन्द्र चौधरी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय राय, वरिष्ठ पत्रकार अनूप चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार ज्योति संग एवं मोहन सिंह को भी सफल आयोजन के लिये बधाई दी है।

उक्त जानकारी देते हुए यूनियन के सचिव प्रदीप बल्हारा ने देते हुए कहा कि मीडियाकर्मियों को एकजुटता और तालमेल से अपनी HUJ2मांगों के लिये सरकार पर दबाव बनाना होगा। मात्र भागने से अधिकार नहीं मिल सकते। पिछली सरकार लगातार वर्षों तक नयी मीडिया पालिसी के नाम पर पत्रकारों को भ्रमित करती रही। हाऊसिंग बोर्ड में दिया गया डेढ़ प्रतिशत आरक्षण मात्र कागजों तक ही सीमित रह गया। इसके अलावा पांच लाख का दुर्घटना बीमा और पैन्शन स्कीम की नीति भी पूर्णतया अव्यवहारिक एवं भ्रामक है।

प्रदीप बल्हारा ने कहा कि प्रदेश सरकार को 16 सूत्रीय मांग पत्र भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से सकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया गया है। मांगों में मुख्य रूप से मीडियाकर्मियों के लिये व्यवहारिक एवं उपयोगी पैन्शन स्कीम, निशुल्क स्वास्थ्य बीमा योजना, जिला स्तर पर मीडियाकर्मियों के लिये आवासीय भूखण्ड, टोल टैक्स फ्री करवाना, पत्रकारिता विश्वविद्यालय की स्थापना, मान्यता सम्बन्धित नियमों का सरलीकरण, हाऊसिंग बोर्ड द्वारा हुड्डा द्वारा विकसित सैक्टरों में आरक्षण तथा प्रदेश में मीडिया आयोग के गठन आदि की मांगें प्रमुख हैं।

यूनियन के सचिव प्रदीप बल्हारा ने कहा कि मजीठिया वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करवाना तथा ठेके पर भर्ती की प्रथा के विरूद्ध भी यूनियन संघर्ष करेगी। इसके अलावा मीडियाकर्मियों पर लगातार बढ़ रहे हमलों के मद्देनजर यूनियन सरकार पर जर्नलिस्ट्स प्रोटेक्शन एक्ट बनवाने के लिये प्रयास करेगी। प्रदेश सरकार से मांगों पर समयबद्ध उचित कार्यवाही न होने पर प्रदेश भर में आन्दोलन तेज किया जायेगा। यूनियन की भावी गतिविधियों एवं रणनीति तय करने के लिये शीघ्र ही प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक बुलाई जायेगी।

प्रदीप बल्हारा ने आगे कहा कि फरीदाबाद में यूनियन के सफल अधिवेशन में अथक मेहनत करने वाले पदाधिकारियों को शीघ्र ही सम्मानित किया जायेगा। इस कार्यक्रम की रूपरेखा प्रदेश कार्यकारिणी में रखी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here