कुष्ट रोगियों के सेवको की संस्था का सरकारी समन्वयकों किया अवलोकन – मिल सकती हैं अब सरकारी सहायता !

0
38

आई एन वी सी न्यूज़
नई दिल्ली ,

डॉ. सुदर्शन मंडल और राज्य कुष्ठ अधिकारी, डॉ. रितु चौधरी, उप कुष्ठ रोग अधिकारी, डॉ. राहुल गौतम ने अन्य क्षेत्रीय समन्वयकों के साथ S S moral education and training Institute Trust और इस संस्था के कार्य का अवलोकन किया।

सभी सरकारी समन्वयकों ने संस्था को कर तरह की मदद का न सिर्फ आश्वाशन दिया बल्कि S S moral education and training Institute Trust के कार्यो की बहुत तारीफ की।

प्रोजेक्ट मैनेजर कृति गुप्ता ने संस्था के कार्यों के बारे में समझाते हुए बताया की वह और उनकी पूरी टीम किस तरह हम कुष्ठ बस्ती और स्लम झुग्गी बस्तियों में जाकर अपने पैरामेडिकल स्टाफ और विद्यार्थियों के साथ मिलकर , बद से बदतर हालात में रह रहे कुष्ट रोगियों और दूसरे गरीबी रेखा से नीचे अपना जवान यापन करने को मजबूर ,स्लम ,झुग्गियों ,बस्तियों में रह रहे गरीब इंसानो की स्वास्थ्य सम्बंधित हर समस्या का निदान करने की कोशिश करती हैं ब्लिकि इनके बीच च स्वास्थ्य , सफाई के साथ – साथ खुद के कैसे नशे इत्यादि से दूर रखे इसके बारे में भी जागरूक करती हैं।

संस्थापक अशोक कुमार ने बताया कुष्ठ हमेशा से ही अमानवीय जीवन यापन करते आये है कुष्ठ रोगियों का साथ अपने भी उस वक्त छोड़ते हैं जब इनको अपनों सबसे ज़्यादा ज़रुरत होती हैं , कुष्ठ रोगियों की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म होना चाहिए क्योकि इनके इलाज़ में सबसे ज़्यादा खर्चा आता हैं। एक सवाल के जबाव में अशोक कुमार ने बताया की एक एक कुष्ट रोगियों की कुष्ट रोग के कारन दिन कई बार भी मरहम पट्टी करनी पड़ सकती हैं इसलिए संस्था के पास इनके इलाज़ के ज़रूरी सभी चीजों की हमेशा कमी रहती हैं साथ ही अशोक कुमार ने आप जनता से अपील करी की जनता ज़्यादा से ज़्यादा इनकी संस्था को दान करे ताकि बाद से बदतर हालात में अपना जीवन यापन करने को मजबूर इन इंसानो को कुछ ही समय के लिए ही सही पर राहत का जीवन मिल सके।

 

S.S Moral Education And Training Institute के सभी सेवा कार्य दान राशि पर आधारित है आप भी इनके सेवा कार्य में सहयोग कर सकते हैं
For UPI Payments – : 9968468585
E-mail- : ssmet023@gmai.com/
Address-
Tahirpur Shahdra Delhi 110095

अंत में, डॉ. सुदर्शन मंडल ने कुष्ठ रोग के बारे में हमारे छात्रों का मार्गदर्शन किया और हमें कुष्ठ रोग से जुड़े भेदभाव को अंत करने का संदेश दिया।

एसएसए मोरल टिम उपस्थित रही – डॉ रश्मि गुप्ता, विनय,रिया सिंह,मुकेश कुमार, विजय,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here