Close X
Thursday, January 20th, 2022

ट्विटर इंडिया के MD के खिलाफ दूसरी FIR दर्ज      

ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक और FIR दर्ज हुई है। ट्विटर की वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले को लेकर बुलंदशहर ये केस दर्ज किया गया है। हालांकि विवाद बढ़ता देख ट्विटर ने सोमवार को अपनी गलती सुधार ली, लेकिन इससे पहले दिखाए गए नक्शे में उसने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया था।

मनीष माहेश्वरी के खिलाफ UP के बुलंदशहर में केस दर्ज किया गया है। इस मामले में बजरंग दल के नेता प्रवीण भाटी की तरफ से शिकायत की गई थी। नए IT नियमों को लेकर पहले से चल रहे टकराव के बीच ट्विटर के खिलाफ उत्तर प्रदेश में इस महीने ये दूसरी FIR दर्ज हुई है। इससे पहले दर्ज हुए एक केस में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल गई थी, लेकिन UP पुलिस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है।


इससे पहले गाजियाबाद पुलिस ने माहेश्वरी को 17 जून को नोटिस भेजकर 7 दिन के अंदर पेश होने का समन भेजा था। ये मामला एक मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता से जुड़ा था। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद माहेश्वरी समेत 9 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। इन सभी पर आरोप है कि घटना को गलत तरीके से पेश करने और सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने का आरोप है।


हालांकि इस मामले में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल चुकी है। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा है कि बेंगलुरू में रह रहे माहेश्वरी को UP जाने की जरूरत नहीं है। अगर UP पुलिस उनसे पूछताछ करना चाहती है तो वर्चुअली कर सकती है।

अब UP पुलिस और ट्विटर आमने-सामने

कर्नाटक हाईकोर्ट के इस आदेश को UP पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। वहीं माहेश्वरी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर कर कहा है कि UP सरकार की पिटीशन लिस्ट करते वक्त उनका पक्ष भी सुना जाए।

ट्विटर ने पिछले हफ्ते IT मंत्री का हैंडल ब्लॉक किया था

ट्विटर ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। इसकी वजह ये बताई गई कि प्रसाद ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है। हालांकि बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद का हैंडल फिर से खोल दिया था। इस मुद्दे को लेकर भी सरकार और ट्विटर में टकराव सामने आया था। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment