रूस ने तालिबान को दिया समर्थन

0
16

अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरा कब्जा होने के बाद पूरी दुनिया इस घटनाक्रम को शंसय और आशंका से देख रही है, लेकिन रूस का मानना है कि काबुल अब पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित हो गया है। रूस ने  तालिबान का खुला समर्थन करते हुए कहा है कि अफगानिस्तान में पिछली सरकार की तुलना में तालिबान ने पहले 24 घंटों में काबुल को ज्यादा सुरक्षित बना दिया है।
रूसी राजदूत दिमित्री जिरनोव ने कहा कि पिछली सरकार की तुलना में तालिबान ने काबुल को ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। वहां स्थिति पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अच्‍छी है। शहर में सबकुछ शांत है। उन्होंने कहा तालिबान के नियंत्रण में काबुल के हालात अशरफ गनी के नियंत्रण से बेहतर हैं।
रूसी दूतावास ने आरोप लगाया कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी काबुल से चार कारों और नकदी से भरा एक हेलीकॉप्टर लेकर भाग गए हैं। दूतावास की प्रवक्ता निकिता इशचेंको ने कहा कि अपने सामान्य दायित्वों को दरकिनार करते हुए गनी अफगानिस्तान से भाग गए। उनकी चार कारें पैसों से भरी हुई थीं, उन्होंने पैसों का एक और हिस्सा हेलीकॉप्टर में डालने की कोशिश की, लेकिन उसे वहीं छोड़ना पड़ा। ज्ञात हो कि अफगानिस्तान की राजधानी में तालिबान के घुसते ही गनी रविवार को काबुल छोड़ कर चले गये थे। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है राष्ट्रपति पड़ोसी ताजिकिस्तान या उज्बेकिस्तान गए हैं, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here