फॉर्मूला साझा करने को तैयार है रूस

0
21

मॉस्को । रशियन डाइरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किरिल मित्रेव ने एक साक्षात्कार में बताया कि रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की सुरक्षा के बारे में अमेरिका की चिंताओं को दूर करने के लिए रूस अमेरिका के एलर्जी एवं संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान के निदेशक एंथनी फौसी के साथ अपनी कोरोना वैक्सीन की पूरी जानकारी साझा करने के लिए तैयार है।
उल्लेखनीय है कि एंथनी फौसी ने रूस की कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा तथा क्षमता पर संदेह जताया था। मित्रेव ने कहा कि अगर वह हमें बुलाएंगे तो हम उन्हें वैक्सीन के बारे समझाकर खुश होंगे। मुझे लगता है कि यह उनके लिए सबसे अच्छा है कि वह इसका अध्ययन करें, यह समझने के लिए कि यह कैसे काम करती है। अगर उनका दृष्टिकोण बहुत राजनीतिक नहीं है और वह रूस की वैक्सीन पर जरा भी ध्यान देते हैं, तो मुझे उम्मीद है कि फाउसी अमेरिका-रूस के बीच पैदा हुए गैप को भर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि रूस ने स्पूतनिक वी नाम से कोरोनो वायरस के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन पंजीकृत कराई है, जिसे गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा 11 अगस्त को विकसित किया गया था। यह वैक्सीन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रोटोकॉल के मुताबिक आवश्यक तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों को पूरा कर रहा है। PLC.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here