Thursday, December 12th, 2019

ईद पर फिर चला सलमान खान का जादू

 

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और कैटरीना कैफ की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'भारत' आज सिनेमाघरों में रिलजी हो चुकी है. अली अब्बास जफर द्वारा डायरेक्ट की गई इस फिल्म का इंतजार लोगों को कई दिनों से था. इस फिल्म को लेकर 'दबंग' खान के सारे फैन्स भी बहुत उत्साहित थे. फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ के अलावा सोनाली कुलकर्णी, जैकी श्रॉफ, सतीश कौशिक, आसिफ शेख, कुमुद मिश्रा, दिशा पाटनी, शशांक अरोड़ा और तब्बू भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म की कहानी बताने से पहले आपको बता दें कि फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने इस फिल्म को 4 स्टार दिए हैं.  

फिल्म की कहानी फ्लैशबैक से शुरू होती है, जब 70 साल का एक व्यक्ति जिसका नाम है भारत (सलमान खान) अपने परिवारों के बीच अपना जन्मदिन मना रहा होता है. फ्लैशबैक 1947 से शुरू होती है, जब विभाजन का दौर था और उसी दौरान भारत अपने पिता (जैकी श्रॉफ) और बहन से बिछड़ जाता है. फिल्म में सलमान के पिता एक स्टेशन मास्टर होते हैं, जिनसे बिछड़ते वक्त भारत एक वादा करता है कि जब वह (जैकी श्रॉफ) लौटकर नहीं आते वह अपनी मां (सोनाली कुलकर्णी), अपनी छोटी बहन और छोटे भाई का पूरा खयाल रखेगा. यहीं से शुरू होती 'भारत' की जिंदगी की कहानी.
अपने पिता से किए हुए वादे को पूरा करने के लिए भारत 1947 से लेकर 2010 तक अपने परिवार को खुश रखने के लिए जमकर मेहनत करता है. इस दौरान उसे चोरी भी करनी पड़ती है. वह मौत का कुंआ में मोटरसाइकिल चलाने से किराने की दुकान तक चलाता है. अरब जाकर तेल निकालने का काम से लेकर समंदर में जाकर जान जोखिम में डालने का भी काम करता है. इसी बीच उसकी मुलाकात मैडम सर जी (कटरीना कैफ) से होती है, जो भारत को नौकरी देने में उसकी मदद करती है, लेकिन इसी बीच मैडम सर को भारत से प्यार हो जाती है और वह भारत के सामने शादी की पेशकश कर देती है, लेकिन भारत इस शादी से इनकार करते हुए यह कहता है कि वह परिवार के फर्ज में बंधा हुआ है.
इसके बाद मौडम जी भारत से उसके घर में उसके साथ लिव इन रिलेशन में रहने की बात करती है. फिल्म में विलायती खान (सुनील ग्रोवर) की भूमिका भी काफी अहम है. इस कहानी में विलायती भारत के बचपन से लेकर उसके बूढ़ापे तक का दुख-सुख का साथी होता है. इसके अलावा आपको फिल्म में कई चीजें देखने को मिलने वाली है, जो आपको बेहद पसंद आएगी. फिल्म के निर्देशक अली अब्बास जफर ने बहुत ही बारिकियों से चीजों को पकड़ा है. उन्होंने सलमान की इमेज को वैसे ही प्रजेंट किया है, जैसा वह हैं. साथ ही फिल्म की कहानी को भी कहीं से भी स्लों होने नहीं दिया है. हां, फिल्म की लंबाई थोड़ी छोटी हो सकती थी, लेकिन 1947 से 2010 तक की कहानी को इतने कम समय में समेटना आसान नहीं होता है. इसलिए, हम इस बात को इग्नौर कर सकते हैं.

एक्टिंग की बात करें तो सलमान और कैटरीना के अलावा अन्य किरदारों की बी एक्टिंग आपको बेहद पसंद आने वाली है. फिल्म 'भारत' के गाने पहले ही सोशल मीडिया पर धूम मचा चुके हैं. 'स्लो मोशन', 'चाशनी' और 'ऐथे आ' जैसे गानों ने लोगों के मन में इस फिल्म को लेकर काफी उत्सुकता पहले ही भर चुकी है. कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि इस बार भी ईद पर सलमान खान का जादू चल चुका है. बता दें, सलमान खान की फिल्म 'भारत' साउथ कोरियन फिल्म 'ओड टू माई फादर' का हिंदी रीमेक है. फिल्म 'ओड टू माई फादर' में 1950 से लेकर 2014 तक के समय को एक आम नागरिक के नजरिए से बड़े पर्दे पर पेश किया गया था.PLC

 



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment