Friday, February 28th, 2020

RBI की क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान आज

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की क्रेडिट पॉलिसी (Credit Policy) आज (5 दिसंबर) को आएगी. दोपहर 12 बजे आरबीआई प्रेस कांफ्रेंस कर ब्याज दरों का ऐलान करेगा. जी न्यूज के पोल के मुताबिक RBI ब्याज दरों में चौथाई फीसदी की कटौती कर सकता है. अगर RBI की ओर से ऐसी कटौती की जाती है तो इस बात की संभावना है कि आने वाले दिनों में आपके घर और कार लोन पर ब्याज दर थोड़ा और घट सकता है. आपको बता दें कि RBI ने बीते 5 बार में लगातार ब्याज दरों में कटौती की है.

ASSOCHAM के प्रेसिडेंट बाल कृष्ण गोयंका का मानना है कि आरबीआई के पास रेट कट का पूरा मौका है. उन्हें उम्मीद है कि आरबीआई 25 बेसिस प्वाइंट का रेट कट कर सकती है. गोयंका ने कहा कि मौजूदा आर्थिक स्थिति और सेंटीमेंट सुधार के लिए ये जरूरी कदम होगा. उन्होंने कहा कि दिक्कत इस बात की है कि सेंट्रल बैंक आरबीआई के रेट कट का फायदा अन्य बैंक चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट उपभोक्ताओं तक बाईपास नहीं करते हैं.

ASSOCHAM प्रेसिडेंट ने कहा कि अगर आरबीआई के रेट कट का फायदा अन्य बैंक आगे भी रेट कटौती के रूप में करते हैं तो यकीनन इसका फायदा छोटे और मझोले उद्यमियों को मिलेगा.  इससे पूरी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में बड़ी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि जीडीपी के आंकड़े भले ही गिरे हों लेकिन यहां से आगे स्थिति बेहतर ही होगी. अगले दो-तीन तिमाहियों में GDP 6-7% पर पहुंचने की उम्मीद ASSOCHAM प्रेसिडेंट ने जताई है.

उनका मानना है कि राज्य में सरकार बदलने पर नए फैसले ना लेकर पुराने फैसलों की समीक्षा की जाती रही तो इससे ग्लोबल सेंटीमेंट खराब होता है. इससे विदेशी निवेशकों पर गलत असर पड़ता है. निवेशकों का भरोसा टूटता है और सबसे अहम इस सब का खामियाजा केंद्र से ज्यादा राज्य को भुगतना पड़ता है. जिसकी सीधा असर GDP पर पड़ता है. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment