Close X
Thursday, October 29th, 2020

राम जन्मभूमि : तीसरे पिलर का निर्माण पूर्ण, चौथे की तैयारी

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण की कार्यदाई संस्था लार्सन एण्ड टुब्रो के अधिकारियों व कर्मचारियों ने गुरुवार को परिसर में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई। इस मौके पर अवकाश रखकर सभी ने देव शिल्पी का श्रद्धापूर्वक पूजन-अर्चन किया। इससे पहले परिसर में नल टीला के पीछे कंक्रीट मिक्सिंग प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन का समतलीकरण कराया गया। इसके साथ ही प्लांट के लिए फाउंडेशन का निर्माण शुरू करा दिया गया है।

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर के लिए चिह्नित स्थल पर पूरे क्षेत्रफल में 12 सौ स्थानों पर सौ फिट गहराई में उत्खनन कराकर भूमिगत स्तम्भ का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में निर्माण सामग्रियों की आवश्यकता लगेगी। इन सामग्रियों में सीमेण्ट, मोरंग व गिट्टियां शामिल होंगी। इनका स्टोरेज करने के साथ सुरक्षित स्थान पर मिक्सिंग कर समयबद्ध ढंग से कार्य पूरा कराने के लिए परिसर में ही प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया था। इसी कड़ी में यह कार्य शुरू करा दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह में यहां सामग्रियों को लाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

तीसरे टेस्ट पिलर का निर्माण पूरा, चौथे की तैयारी
रामजन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन राम मंदिर की नींव के उत्खनन से पहले टेस्ट पाइलिंग का कार्य चल रहा है। इसी श्रृंखला में 11 सितम्बर को पहले भूमिगत स्तम्भ का निर्माण कराया गया। बताया गया कि चार-चार स्तम्भों का तीन सेट 180 डिग्री पर निर्धारित दूरी पर बनाया जाना है। पहले सेट के पहले स्तम्भ का निर्माण कुबेर टीले पर स्थित शेषावतार के सौ मीटर की परिधि से बाहर किया गया। वहीं दूसरे सेट का पहला स्तम्भ जन्मस्थान-सीतारसोई के सामने किया गया। इसी तरह तीसरा स्तम्भ भी दूसरे सेट के बगल में कराया गया है। अब चौथा स्तम्भ फिर से पहले सेट के पहले स्तम्भ के बगल में करने की तैयारी की गयी है जो शुक्रवार को होगा। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment