Close X
Saturday, November 27th, 2021

घर से बाहर कर दें ये चीजें वरना पैसा हो सकती हैं परेशानी

दीवाली का पावन त्योहार बस आने ही वाला है। इस दिन पर खासतौर पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। देवी मां को साफ- सफाई अधिक पसंद होने के चलते हर कोई अपने घर की सफाई का खास ध्यान रखता है। ताकि उनके जीवन से परेशानियां दूर होकर खुशियों का आगमन हो। ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर पर बेकार, टूटी- फूटी चीजों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलने के साथ अन्न व धन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन्हें दीवाली से पहले ही घर बाहर कर देना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर दीवाली की सफाई करते समय किन चीजों को हटा देना चाहिए…

1. आप जिन बर्तनों को इस्तेमाल नहीं करते हैं। साथ ही जो बहुत ही पुराने व टूटे हुए है। उनमें खाना न खाएं। ऐसे बर्तनों को जितना जल्दी हो सके घर से निकाल देने में ही भलाई है। नहीं तो घर लड़ाई- झगड़ों वाला माहौल बना रहेगा।

2. अगर आपके पूजाघर देवी- देवताओं की कोई मूर्ति या फोटो खंडित हो गई है तो उसे तुरंत बदल लें। नहीं तो जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में दीवाली से पहले ही इन्हें नदी में बहा दें। नहीं तो किसी मंदिर में रख आए। साथ ही दीवाली की पूजा मंदिर की अच्छे से सफाई करके ही करें। तभी देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिल पाएगी।

3. घर पर कोई भी खिड़की, दरवाजे या ड्रेसिंग टेबल का शीशा टूटा है तो उसे तुरंत बदल लें। वास्तु के अनुसार, इससे घर के सदस्यों में लड़ाई- झगड़े होने के साथ मानसिक तनाव बढ़ता है।

4. अक्सर लोग टीवी, सीडी प्लेयर खराब होने के बाद भी उसे घर से बाहर फेंकते नहीं हैं। वे उसे घर के किसी कोने में रख देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, इसे अशुभ माना जाता है। इससे परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर होता है। साथ ही जीवन में तरक्की के रास्ते में रूकावटों का सामना करना पड़ता है।

5. अक्सर लोग घर का पुराना व बेकार सामान छत पर रख देते हैं। मगर इससे वास्तुदोष पैदा होता है। ऐसे में इससे बचने के लिए पूरे घर के साथ छत की भी सफाई कर बेकार सामान को बाहर फेंक दें।

6. घर पर बंद घड़ी रखने से तरक्की के रास्ते में बांधा आती है। ऐसे में बनते- बनते काम बिगड़ने लगते हैं। इसलिए इसे भी दीवाली से पहले ठीक करवाएं या बदल लें।

7. पुराने व फटे जूते-चप्पल होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। साथ ही जीवन में मुसीबतों का आगमन होता है। ऐसे में इन्हें तुरंत ही घर से हटा दें।

8. वास्तु के अनुसार, टूटी तस्वीर व फर्नीचर घर पर रखना अशुभ होता है। इससे घर में अशांति फैलने के साथ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इन्हें जल्दी ही घर से बाहर कर दें। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment