Close X
Saturday, December 5th, 2020

प्रधानमंत्री के जन्म-दिवस पर विशेष - साकार होती जन-कल्याण की कल्पनाएँ


- डॉ. नरोत्तम मिश्र -

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारत को समग्र विकास, स्वच्छता, स्वच्छ पर्यावरण, शिक्षा, संचार, स्वास्थ्य और स्वालम्बन में नई पहचान देने का कार्य किया है। इसके साथ ही उन्होंने भारत को विश्व में नई गरिमामय पहचान दिलाने वाले कर्मठ प्रधानमंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनायी है। श्री नरेन्द्र जी मोदी को जन्म वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई।

जब प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभाला था तब देश की क्या स्थिति थी, यह किसी से छिपा नहीं है। एक व्यापक दृष्टि और राष्ट्र के कल्याण को एक उद्देश्य मानकर कार्य करने वाले प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश की समस्याओं को बहुत नजदीक से देखा है। दरअसल उन्होंने जनता की नब्ज टटोली है और उसके अनुसार ही अपनी कार्य-योजना बनाकर कदम आगे बढ़ाए हैं। उन्होंने आम व्यक्ति के जीवन स्तर को सुधारने के लिए जिन योजनाओं की कल्पना की उन्हें जमीन पर उतारने के लिए उतने ही ठोस प्रयास भी किए। उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की बात की जाए। इस योजना से देश की लाखों महिलाओं को रसोई गैस की सुविधा उपलब्ध करवायी गई है।

इसके पहले शहरी और ग्रामीण महिलाएँ चूल्हे के धुएँ से परेशान होकर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करने को विवश होती थीं। आज उनके जीवन में कम से कम प्रदूषण रहित वातावरण में कार्य करना संभव हो सका है। इसी तरह हर व्यक्ति के लिए आवास और गाँव तक पक्की सड़कों के निर्माण की दिशा में किए गए सशक्त प्रयास भारत को समृद्धि का नया मार्ग उपलब्ध करवा रहे हैं। वस्तु एवं सेवा कर की नई व्यवस्था से देश में एक कर प्रणाली लागू करने जैसे क्रांतिकारी कदम उठाकर अर्थ-व्यवस्था को दीर्घकालिक सुधारों का लाभ दिलवाने की दूरदर्शिता प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में ही संभव थी। उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में भी समृद्धि के नए कदम उठाए।

संयोग से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान भी बतौर मुख्यमंत्री श्री मोदी की तरह राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह मध्यप्रदेश का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की तरह मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के विचार को क्रियान्वित किया है। इस समय देश और प्रदेश दोनों जगह सक्षम और समर्थ नेतृत्व जनता के कल्याण के लिए सजग और सक्रिय है। प्रधानमंत्री श्री मोदी को उनके जन्म दिवस पर बधाई देते हुए यह कामना है कि मध्यप्रदेश सहित देश के सभी प्रदेशों में जन-कल्याण की उनकी कल्पनाओं को साकार करने के लिए हम सब भी सहभागी बनें और राष्ट्र कल्याण के इस यज्ञ में अपनी आहुति जरूर दें। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी प्रधानमंत्री श्री मोदी की कार्य-प्रणाली के अनुसार संगठन स्तर पर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

यह देश का सौभाग्य है कि श्री मोदी और श्री शाह के परस्पर समन्वय से प्रांतों में तरक्की की जो कोशिशें आकार ले रही हैं वे साधारण श्रेणी की न होकर ऐतिहासिक श्रेणी की हैं। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 17 सितंबर को स्वच्छता के लिए श्रमदान का आव्हान कर जनता को प्रेरित किया है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का जन्म दिवस सेवा दिवस के रूप में मनाया जाए। आज का दिन इस मायने में किसी त्यौहार से कम नहीं है। त्यौहार हमारी जिंदगी में खुशियाँ लाते हैं और स्वच्छता के साथ विकास के संकल्प को अमल में लाने के किए यदि सभी मिलकर हाथ बढ़ाते हैं तो यह अवसर किसी बड़ी खुशी से कम नहीं है।

______________
परिचय - :
डॉ. नरोत्तम मिश्र
लेखक व् मंत्री मध्य प्रदेश सरकार

डॉ. नरोत्तम मिश्र मध्यप्रदेश के जनसंपर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता हैं

Disclaimer : The views expressed by the author in this feature are entirely his own and do not necessarily reflect the views of INVC NEWS.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment