Close X
Thursday, November 26th, 2020

राष्ट्रपति ने अमेरिकियों से झूठ बोला

वाशिंगटन । अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए चल रहे प्रचार अभियान में प्रतिद्वंदी एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। यहां पहली आधिकारिक बहस (प्रेसडेंशियल डिबेट) के दौरान डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बुधवार को ‘झूठा’ और ‘मसखरा’ करार दिया। इसके बाद रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प ने पलटवार करते हुए पूर्व उप-राष्ट्रपति के बारे में कहा, ‘जो बाइडेन, आपने समझदारी वाली कोई बात नहीं की। आपने 47 वर्ष तक कुछ नहीं किया।’ ट्रम्प और बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए होने वाली तीन बहसों में से ओहायो के क्लीवलैंड में पहली बहस के दौरान एक दूसरे की शख्सियत, परिवार और नजरिये पर जमकर निशाना साधा। बाइडेन ने कहा, ‘सच्चाई यह है कि उन्होंने (ट्रम्प ने) अब तक जो भी कहा है, वह झूठ है। मैं यहां उनके बताए झूठ का जिक्र करने नहीं आया हूं। सभी लोगों को पता है कि वह झूठे हैं।’ ट्रम्प ने इसके जवाब में कहा कि बाइडेन झूठे हैं और अपनी कक्षा में सबसे निचले स्थान पर रहे थे।
बाइडेन ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर ट्रम्प पर निशाना साधते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने कोविड-19 के मामले पर अमेरिकियों से झूठ बोला। ट्रम्प ने इस कटाक्ष पर पलटवार करते हुए कहा, ‘क्या आपने ‘समझदार’ शब्द का प्रयोग किया? आपने कहा कि आप डेलावेयर राज्य गए थे, लेकिन आप अपने कॉलेज का नाम भूल गए। आप डेलावेयर राज्य नहीं गए। आप अपनी कक्षा में सबसे निचले स्थान पर रहे। मेरे सामने समझदार शब्द का इस्तेमाल नहीं करें।’ उन्होंने कहा, ‘जो (बाइडेन), आपने समझदारी वाली कोई बात नहीं की। आपने 47 वर्ष तक कुछ नहीं किया।’ बाइडेन ने आरोप लगाया कि ट्रम्प के पास कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने की ‘कोई योजना’ नहीं है। ट्रम्प ने दावा किया कि उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है, लेकिन मीडिया उनके बजाए बाइडेन का साथ देती है। उन्होंने कहा, ‘मैं आपको बताना चाहता हूं कि मुझे फर्क नहीं पड़ता। मुझे इसकी आदत हो गई है। जो (बाइडेन), आप हमसे बेहतर काम कभी नहीं कर सकते।’
ट्रम्प के उनकी चुनावी रैली में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने की बात कहने पर बाइडेन ने राष्ट्रपति को ‘मूर्ख’ बताया। बाइडेन ने कहा, ‘उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन करने और मास्क पहनने के मामले में बहुत गैरजिम्मेदाराना व्यवहार किया है। उन्होंने लोगों को ऐसा नहीं करने के लिए प्रोत्साहित किया है... उन्होंने इस मामले में मूर्खतापूर्ण व्यवहार किया है।’ इसके जवाब में ट्रम्प ने कहा कि बाइडेन की रैलियों में कोई शामिल नहीं हुआ। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment