Close X
Tuesday, October 26th, 2021

क्वॉड समिट से पहले वह राष्ट्रपति जो बाइडेन पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत में हिस्सा लेंगे

नई दिल्ली । भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वॉड समिट में हिस्सा लेने इस हफ्ते अमेरिका जा रहे हैं। लेकिन क्वॉड समिट से पहले वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत में हिस्सा लेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत 24 सितंबर को होगी। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार क्वॉड समिट की मेजबानी कर रहे हैं।

इसमें भारतीय प्रधानमंत्री के साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी दौरा इस बार केवल सरकारी कार्यक्रमों तक ही सीमित रहेगा। सूत्रों के मुताबिक इस बार कोविड महामारी के चलते इस बार मोदी का कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं रखा गया है। अमेरिका में कोविड महामारी का प्रकोप अब भी बना हुआ है। बताया गया है कि कोरोना के चलते ही किसी भी पक्ष से किसी सामुदायिक या सार्वजनिक कार्यक्रम का अनुरोध नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समयानुसार 22 सितंबर को सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे। 23 सितंबर की सुबह (स्थानीय समय के अनुसार 22 सितंबर की देर शाम को) वॉशिंगटन पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम 23 सितंबर को होंगे। उस दिन वह ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के  प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। उसी दिन वह शीर्ष अमेरिकी एवं वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक करेंगे। 24 सितंबर को वह क्वॉड समिट में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार क्वाड शिखर बैठक में 12 मार्च को वचुर्अल प्रकार से हुई क्वाड शिखर बैठक के बाद प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान समान हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। सम्मेलन अफगानिस्तान, हिन्द प्रशांत क्षेत्र, कोविड महामारी और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर केंद्रित होगा। इस सम्मेलन में कोविड महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों और क्वाड टीकाकरण पहल की समीक्षा की जाएगी। क्वाड नेता स्वतंत्र, मुक्त एवं समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपने समान दृष्टिकोण पर विचार मंथन करेंगे। इसके अलावा महत्वपूर्ण एवं नयी उभरती प्रौद्योगिकी, कनेक्टिविटी एवं अवसंरचना, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन एवं शिक्षा जैसे समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा। PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment