Close X
Tuesday, October 26th, 2021

विपक्ष की किसान आंदोलन पर राजनीति - जानिए किसने क्या क्या कहा ?

10 घंटे का ये बंद आज सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है. कई राज्यों में पुलिस ने किसान संगठनों के इस बंद को देखते हुए व्यापक सुरक्षा इंतज़ाम किए हैं.

आज भारत बंद है. संयुक्त किसान मोर्चा ने नए कृषि कानूनों के एक साल पूरा होने पर इस बंद को बुलाया है. किसान संगठन चाहते हैं कि सरकार तीन नए कृषि कानूनों को तुरंत वापस ले. पिछले साल देश के कई राज्यों में इस नए कानून के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था. आज किसान आंदोलन को 300 दिन भी पूरे हो रहे हैं.संयुक्त किसान मोर्चे में कुल 40 किसान संगठन शामिल हैं. इसके अलावा कई राजनीति पार्टियों ने भी इस बंद का समर्थन किया है.

भारत बंद का असर बिहार की राजधानी पटना और आरा में थोड़ा बहुत दिख रहा है. यहां RJD के नेता सड़कों में प्रदर्शन कर रहे हैं. गांधी सेतु जाम हो गया है.तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, झारखंड और आंध्र प्रदेश की राज्य सरकारों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी जैसी वामपंथी पार्टियों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है.हरियाणा में शाहबाद के पास दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे को किसानों ने जाम कर दिया है 10 घंटे का भारत बंद आज सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है.
दिल्‍ली पुलिस ने भारत बंद को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात कियाहै. इसके अलावा पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) दीपक यादव ने कहा कि भारत बंद के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. शहर की सीमाओं पर तीन विरोध प्रदर्शन स्थलों से किसी भी प्रदर्शनकारी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
एसकेएम नेता राकेश टिकैत ने समाचार एजेंसी एएनआई को कहा कि सभी व्यापारियों और दुकानदारों को बंद का समर्थन करना चाहिए, उन्होंने ये भी कहा कि रास्ते बंद रहेंगे, लेकिन अगर कोई डॉक्टर के क्लीनिक जाना चाहता है तो जा सकता है. एंबुलेंस, सब्जी और दूध के वाहन चलेंगे. उन्होंने कहा, 'हम बंद के दौरान दिल्ली के अंदर नहीं जाएंगे. ये आम लोगों का आंदोलन है. लोगों को एक दिन की छुट्टी लेनी चाहिए और चार बजे के बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए.'भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी जैसी वामपंथी पार्टियों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (सपा), तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा), जनता दल (सेक्युलर), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम जैसे कई अन्य दल (डीएमके) ने भी सोमवार को भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है.
बिहार में आरजेडी के नेता पटना और आरा में प्रदर्शन कर रहे हैं. महात्मा गांधी सेतु और हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रोड पर जाम लग गया है.ओडिशा में राजधानी भुवनेश्वर समेत राज्य के कई शहरों में भारत बंद का असर दिख रहा है. सरकारी बसें शाम 4 बजे तक बंद रहेगी. हालांकि इमरजेंसी सेवा काम कर रही है.
भारत बंद के समर्थन में राहुल गांधी ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है. PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment