Close X
Tuesday, October 26th, 2021

PM मोदी का अमेरिका में गर्मजोशी से हुआ स्वागत

वाशिंगटन | पीएम मोदी वाशिंगटन दौरे के दौरान व्यक्तिगत रूप से हो रहे पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे और द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके बाद वे न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे और उसे संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों की सभाएं तथा बैठकें उनके कार्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं, लेकिन कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात के कारण प्रधानमंत्री इस बार कोई बड़ी सभा संभवत: नहीं करेंगे। भारतीय-अमेरिकियों के बीच मोदी काफी लोकप्रिय है। अमेरिका की जनसंख्या में 1.2 प्रतिशत से अधिक लोग भारतीय-अमेरिकी हैं।
 

पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की है। मोदी के वाशिंगटन पहुंचने पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री का विमान बुधवार को जैसे ही हवाई अड्डे पर उतरा, उसके तुरंत बाद भारतीय अमेरिकियों के एक समूह ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी ने होटल में समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद किया।

भारतीय समुदाय का आभारी हूं: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा कि गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभारी हूं। हमारा प्रवासी हमारी ताकत है। मोदी ने कहा कि यह काबिले तारीफ है कि कैसे प्रवासी भारतीयों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है।


पीएम मोदी ने किया ट्वीट
अपनी अमेरिका यात्रा को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट भी किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय द्वारा गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए उनका आभारी हूं। प्रवासी भारतीय हमारी ताकत हैं। यह सराहनीय है कि भारतीय प्रवासियों ने दुनियाभर में खुद को कैसे प्रतिष्ठित किया है।

 पीएम मोदी वाॅशिंगटन में होटल पहुंचे। यहां उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी वाशिंगटन में व्यक्तिगत रूप से हो रहे पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे और द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके बाद वे न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे और उसे संबोधित करेंगे।

यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता पहली बार एक दूसरे के आमने-सामने बैठ कर वार्ता करेंगे। अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव पर प्रधानमंत्री वाशिंगटन के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद 24 सितंबर की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां वह अगले दिन यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का अमेरिका के प्रमुख कंपनियों के शीर्ष पदाधिकारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। बैठक के जरिए अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है।

पीएम मोदी अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से आज मुलाकात करेंगे
पीएम मोदी आज गुरुवार को पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम  एडोब ( फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह करीब 11 बजे (IST) विलार्ड होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी करीब 12:30 बजे (IST) अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए आइजनहावर एक्जक्यूटिव ऑफिस के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे। शनिवार को पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

स्वागत के इंतजार में खड़े लोगों से मिले पीएम मोदी
पीएम मोदी विमान से उतरने के बाद स्वागत करने का इंतजार कर रहे लोगों से मिले। कोरोना संक्रमण के डर के बावजूद पीएम मोदी ने लोगों के बीच जाकर उनका अभिवादन किया और उनसे हाथ मिलाया। PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment