फुलेरा दूज 2022 : महत्व, शुभ योग और मुहूर्त

0
36

फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है। फुलेरा दूज से मथुरा में होली का आरंभ हो जाता है। इस दिन ब्रज में श्रीकृष्ण के साथ फूलों की होली खेली जाती है।

फुलेरा दूज के दिन कोई भी शुभ कार्य बिना किसी मुहूर्त के किया जा सकता है। फुलेरा दूज के दिन ब्रज में राधा कृष्ण का फूलों से शृंगार किया जाता है और उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मान्यता है कि फुलेरा दूज के दिन जो भी भक्त राधा-कृष्ण की सच्चे मन से पूजा और अर्चना करते हैं उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। फुलेरा दूज 4 मार्च 2022, शुक्रवार को है।

यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं और आपके विवाह में या प्रेम में कुछ अड़चनें आ रही हैं तो ऐसे में फुलेरा दूज के दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं जिससे आपकी प्रेम विवाह की मनोकामना पूर्ण हो सकती है। आइए जानते हैं क्या है ये उपाय-
फुलेरा दूज पर करें ये उपाय
फुलेरा दूज के दिन राधाकृष्ण मंदिर जाकर पीले वस्त्र, पीली मिठाई और पीले पुष्प अर्पित करने से प्रेम विवाह में आ रही अड़चनें दूर होंगी और आपके प्रियजन से आपका विवाह शीघ्र होगा।
यदि आपके मन में किसी खास के लिए बहुत प्रेम है लेकिन आप उनसे अपने मन की बात नहीं कह पा रहे हैं और उनका प्रेम पाना चाहते हैं तो फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण मंदिर में जाकर भोजपत्र पर चंदन से अपने प्रेमी का नाम लिखें और उसे राधा-कृष्ण के चरणों में अर्पित करके प्रार्थना करें, इससे आपको आपका प्रेम जरूर मिलेगा।
यदि आपका विवाह किसी कारणवश टूट जाता है या नहीं हो पा रहा है तो फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण की विशेष पूजा करनी चाहिए, यह विशेष पूजा आपकी मनोकामना को जरूर पूर्ण करेगी।
यदि आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं या जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मनमुटाव हो रहा है, तो अपनी समस्या को एक कागज पर लिख कर फुलेरा दूज के दिन राधा और कृष्ण के चरणों में अर्पित कर दें। आपका अपने जीवनसाथी के साथ मनमुटाव शीघ्र ही समाप्त होगा। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here