महर्षि अरविंद इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड मैनेजमेंट में ओरिएंटेशन कार्यक्रम सम्पन्न

0
43

अंबाबाड़ी स्थित महर्षि अरविंद इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड मैनेजमेंट में बीसीए, बीबीए एवं बीकॉम का ओरिएंटेशन कार्यक्रम सम्पन्न

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर : अंबाबाड़ी स्थित महर्षि अरविंद इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट में आज तीन दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम अभिनंदन के अंतिम दिन एक विशेष सत्र अध्यात्म एवं माइंड मैनेजमेंट पर हुआ।

कार्यक्रम में स्पिरिचुअल एवं मन मैनेजमेंट के स्पीकर इस्कॉन जयपुर सेंटर के श्री वल्लभ दास जी ने कहा कि मन व्यक्ति का सबसे चंचल है और इसको स्थिर करने के लिए फिजिकल मेंटल एक्सरसाइज के साथ स्पिरिचुअल एक्सरसाइज की भी जरूरत है। सांसारिक क्रियाकलापों में इंसान का माइंड प्रदूषित होता है जिस को स्वस्थ एवं स्वच्छ बनाने के लिए न केवल भौतिक एक्सरसाइज और मेंटल एक्सरसाइज की जरूरत है बल्कि इस स्प्रिचुअल एक्सरसाइज से इसको संपूर्ण रूप से स्वस्थ एवं स्वच्छ किया जा सकता है।

शिक्षा एवं शिक्षार्थियों के जीवन में हमारे धर्म ग्रंथ भगवद् गीता को उतार कर अध्ययन एवं अध्यापन करने की जरूरत है। कार्यक्रम में डॉ डीपी शर्मा ने कहा कि ट्रेन्टो विश्वविद्यालय इटली के प्रोफेसर द्वारा किए गए रिसर्च में संस्कृत भाषा से तो मस्तिष्क की कोशिकाओं का विस्तार होता है और संस्कृत मंत्रों से नॉलेज एवं इनफॉरमेशन स्टोर करने वाली न्यूरॉन्स का विस्तार। कार्यक्रम का समापन संस्थान के निदेशक डॉ भारत पराशर ने आशीर्वचन से किया जिसमें प्रोफेसर सुनील चौहान प्रोफेसर महावीर सेन एवं विपिन सिंह अन्य विषय विशेषज्ञ शामिल हुए।

तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों के लेक्चर एवं छात्रों के साथ संवाद करने के कार्यक्रम आयोजित किए गए। ज्ञात रहे कि  राजस्थान का एकमात्र ऐसा संस्थान है जिसको कई क्षेत्रों में सेंटर आफ एक्सीलेंस के साथ शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए राज्य स्तर पर जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here