Close X
Tuesday, March 2nd, 2021

NDMC ने शुरू किया प्लास्टिक लाओ और मास्क पाओं अभियान 

 रोजाना 80-100 किलोग्राम प्लास्टिक कूड़ा एकत्र करने का लक्ष्य
 कनाट प्लेस क्योस्क पर अब तक 2 मेट्रिक टन प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित

आई एन वी सी न्यूज़
नई दिल्ली ,

 नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ साझेदारी में आज " प्लास्टिक लाओ - मास्क पाओ "  अभियान के अंतर्गत एक क्योस्क का उद्घाटन पालिका परिषद् अध्यक्ष धर्मेन्द्र खान मार्केट में किया गया । जहां नागरिक आकर मास्क लेने के बदले में अपना प्लास्टिक कचरा जमा कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में डॉ बी.एम मिश्रा-सचिव-पालिका परिषद्, श्री पुष्कल उपाध्याय-वित्त सलाहकार-पालिका परिषद्  एवं यूएनडीपी के प्रतिनिधि प्रभजोत सोढ़ी भी उपस्थित थे।

इस अभियान की शुरुआत पिछले महीने श्री विजय कुमार देव, मुख्य सचिव-दिल्ली के द्वारा चरखा पार्क, कनाट प्लेस, नई दिल्ली में की गयी । इसी श्रृंखला में खान मार्केट में दुसरे किओस्क की शुरुआत की गई, तथा इस कड़ी का अगला क्योस्क खन्ना मार्केट-लोधी रोड में किया जायेगा।

 श्री धर्मेन्द्र ने इस अनूठी मुहिम के रूप में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) की पहल की सराहना करते हुए, इसे कोविड उचित व्यवहार को प्रोत्साहित करने के साथ ही प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए महत्वपूर्ण भी बताया । उन्होंने बताया कि आज तक चरखा पार्क क्योस्क में 2 मेट्रिक टन प्लास्टिक कचरे को एकत्रित हो चूका है और उसके बदले लाने वाले को मास्क बांटे गये है।

इस अभियान का उद्देश्य कोविड -19 से बचने के लिए मास्क के उपयोग पर जोर देना है और उस बेकार कचरा प्लास्टिक के बदले उपयोगी उत्पादों में पुनर्प्राप्त करने और रीसायकल करने की आवश्यकता पर बल देना है। इस अभियान  का उदेश्य प्लास्टिक कचरे को अलग-अलग करने को प्रोत्साहित करके समाज को इस जिम्मेदारी की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना भी है । इस अभियान के तहत प्लास्टिक के जिम्मेदार उपयोग और इसके निपटान को बढ़ावा देने के लिए चरखा संग्रहालय - कनॉट प्लेस तथा खान मार्केट में दो संग्रह केंद्र स्थापित किये गए है।

 खान मार्केट संग्रह केंद्र में 80-100 कि.ग्रा. प्लास्टिक कचरा प्रतिदिन एकत्रित करने का लक्ष्य है । व्यवहार परिवर्तन पर खान मार्केट में एक जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, इसके बाद गणमान्य अतिथियों से सफाई सेवकों  और कचरा इकठ्ठा करने वालों को प्लास्टिक कचरे के बदले मास्क वितरित किये गए। सफाई कर्मचारी इस पहल के अंतर्गत जागरूक और प्रोत्साहन करने के लिए प्रत्येक दुकान पर जायेंगे।

इस क्योस्क से आगंतुकों को बेकार प्लास्टिक उत्पादों को लाने और उसके बदले कपड़े के मास्क के प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा । तथा साथ ही इसके लिए जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रतिज्ञा (# प्रतिज्ञा 4 परिवर्तन) भी लेने के लिये उनको प्रेरित किया जाएगा ।

 इन मिनी कलेक्शन सेंटर में स्कूल, कॉलेजों और छात्रों की भागीदारी सहित सामुदायिक गतिविधियों की पूरी श्रृंखला के साथ इसे दिन के 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खोला जाएगा।

 इस अभियान का लक्ष्य हमारी सड़कों , गलियों और लेन से लगभग 5 टन प्लास्टिक कचरे के एकत्रीकरण को सुनिश्चित करना है, जिसे सुरक्षित रूप से बेहतर आर्थिक और सामाजिक परिणामों के साथ जिम्मेदारी से पुनर्चक्रण करके दिल्ली के लिए बेहतर पर्यावरणीय परिणामों के रूप में लाया जा सकें । इसके बाद गणमान्य अतिथियों से सफाई सेवकों  और कचरा इकठ्ठा करने वालों को प्लास्टिक कचरे के बदले मास्क वितरित किये गए ।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment