नदियों के संरक्षण को “मीडिया चौपाल” ग्वालियर में- देश भर से जुटेंगे जानकार, होगी चर्चा लेंगे फैसले

1
40

media chaupal,media chaupal newsआई एन वी सी न्यूज़

नई दिल्ली,नदियों को संरक्षित करने को ग्वालियर में मीडिया चौपाल के नाम से दो दिन की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा ! कार्यशाला में देश भर से जल संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे वैज्ञानिक, प्रोफ़ेसर, मीडिया कर्मी, ब्लागर, सोशल मीडिया एक्टिविस्ट, रंगकर्मी साहित्यकार, कालमनिस्ट, छात्र, एवं सामाजिक कार्यकर्त्ता बड़ी संख्या में भाग लेंगे ! यह कार्यशाला 10-11 अक्तूबर को जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर परिसर में आयोजित होगी !

स्पंदन, भोपाल  वर्ष 2012 से  मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्  के साथ मिलकर इस चौपाल का आयोजन कर रही है ! इस वर्ष की चौपाल में अटल बिहारी हिंदी विश्वविद्यालय और जीवाजी विश्वविद्यालय भी मदद कर रहा है ! इनके अलावा चौपाल में वर्धा विश्वविद्यालय, इंदौर विश्वविद्यालय, इंक मीडिया संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय, खालसा कालेज (दिल्ली विश्वविद्यालय), माखन लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के छात्र तथा प्रोफ़ेसर भी सक्रीय रूप से भाग लेंगे !

मीडिया चौपाल में कुलपति प्रो. बृजकिशोर कुठियाला, राज्यसभा सांसद प्रभात झा, सीनियर ब्यूरोक्रेट उमाकांत उमराव सहित 300 से अधिक आपने-अपने क्षेत्र के माहिर लोग शामिल होंगे ! आयोजक संस्था स्मारिका प्रकाशित कर पहले हुए मीडिया चौपाल की जानकारी, सहभागियों का परिचय मीडिया और नदी विषय से जुड़े शोध और भाषणों कि जानकारी देगी !

चौपाल में विशेषज्ञ जहाँ अपने अनुभव साँझा करेंगे वहीँ संचार माध्यमों की जानकार समाज की संचार अपेक्षाओं पर बात करेंगे ! आगुन्तुक मिल बैठ कर विकास संचार की रणनीति भी बनायेंगे ताकि विज्ञान, विकास और पर्यावरण के सवालों को मीडिया में वाज़िबजगह मिल सके !

स्पंदन के संयोजक अनिल सौमित्र ने बताया कि बीते चार वर्षों से मीडिया चौपाल के जरिये हम समाज को जागरूक करने वाले मीडियाकर्मियों के बीच किसी खास समस्या पर चर्चा करते आये हैं ! चर्चा से आये फैसलों और उपायों को प्रशासन और सरकार के साथ ही समाज के अगुआकारों तक पहुंचाते हैं जिससे उन्फैसलों उपायों को अम्ल में लाया जा सके ! उन्होंने बताया कि विकास कि बात विज्ञानं के साथ, नई मीडिया की भूमिका, और जन-जन के लिए विज्ञानं जन-जन के लिए मीडिया जैसे विषयों पर  बीते वर्षों में भोपाल तथा तीसरी मीडिया चौपाल दिल्ली में भारतीय जनसंचार संस्थान के परिसर में नदी और जल संरक्षण के विषय पर हो हो चुकी है इसी विषय पर एक बार हम फिर ग्वालियर में मिल रहे हैं !

उन्होंने बताया कि इस बार चौपाल में 10 सत्र होंगे ! इसमें 6 विषयों पर सामानांतर सत्रों में चर्चा होगी ! इस चौपाल की खासियत होगी कि इसमें शामिल होने वाले नदियों के कई पहलुओं पर चर्चा करेंगे ! इसके बाद नदियों की लाइव रिपोर्ट भी पेश करेंगे ! इसके लिए चौपाल में नदी भ्रमण का खास सत्र भी होगा ! चौपाल के दौरान विशेषज्ञ भारत कि नदियों मध्य प्रदेश कि नदियों के बारे में कल,आज और कल के बारे में बहस करेंगे !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here