बारिश से बेहाल है कई राज्य –  बाढ़ से बिगड़े हालात

0
36

नई दिल्ली/भोपाल/रायपुर । जाते-जाते मानसून ने कई राज्यों में आफत ला दिया है। मप्र, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल और उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। गुजरात के कुछ इलाकों में तो सड़कों पर पानी का सैलाब नजर आ रहा है। मकान-दुकान, रेलवे ट्रैक सब डूब गए हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लैंडस्लाइड होने से कई रास्ते और हाइवे बंद हो चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त है। मप्र में पहली बार 50 जिले एक साथ भीगे हैं। उधर छत्तीसगढ़ में बाढ़ जानलेवा हो गई है। बुधवार को नदी में डूबने से दो लोगों की मौत हो गई।
मध्यप्रदेश में बीते दो दिनों से जारी बारिश ने जोर पकड़ा है। बीते 24 घंटों के दौरान 52 जिलों में से 50 जिलों में बारिश हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में एक बार फिर जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 34 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 10 संभागों में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना जताई है। भोपाल समेत प्रदेश भर में बुधवार दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हुई। बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा पानी हरदा में गिरा, यहां 4 इंच से ज्यादा बारिश हुई। सिवनी और होशंगाबाद में भी 3-3 इंच तक बारिश हो गई। भोपाल और इंदौर में 1 इंच पानी गिर गया। पहली बार ऐसा हुआ जब 52 में से 50 जिलों में पानी गिरा है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग अधिकांश इलाकों में हल्की से तेज बौछारें पड़ी हैं।
यहां रेड अलर्ट
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया रीवा, सतना, नरसिंहपुर, सागर, दतिया, भिंड और छतरपुर में भारी से भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुरकलां, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, बैतूल और हरदा जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही सागर, रीवा, जबलपुर, इंदौर, भोपाल, शहडोल, उज्जैन, होंशगबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों में कहीं-कहीं तेज पानी गिर सकता है।
यहां बीते 24 घंटों में खूब पानी गिरा
हरदा के खिरकिया में 4 इंच, बैतूल के भीमपुर, सीहोर के बुधनी, होशंगाबाद के पिपरिया, पचमढ़ी, सिवनी में करीब 3-3 इंच, बैतूल के प्रभातपट्टन और होशंगाबाद शहर, रायसेन के गौरहगंज, देवास के सतवास में 2-2 इंच तक पानी गिर गया। भोपाल शहर में करीब डेढ़ इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा सीधी, इंदौर, खजुराहो और धार में 1-1 इंच, रतलाम, सागर, रीवा, दमोह, खंडवा, बैतूल, उमरिया, रायसेन, मंडला और मलाजखंड में आधा-आधा इंच पानी गिरा। जबलपुर, नौगांव, श्योपुरकलां, ग्वालियर, दतिया, उज्जैन, टीकमगढ़, खरगोन, छिंदवाड़ा, गुना और शाजापुर में भी बारिश रिकॉर्ड की गई।
नदी में समा गई दो जान!
छत्तीसगढ़ में पिछले 3 दिनों से हो रही तेज बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। बेमेतरा में अलग-अलग इलाके में 2 लोग नदी के तेज बहाव में बह गए हैं। बताया गया है कि सुबह अपने दोस्तों के साथ नहाने गया युवक सुरही नदी में बह गया है। वहीं अपने परिवार के साथ इलाज कराके लौट रही महिला नर्मदा नदी पर बने रपटे को पार करते समय बह गई है। अब एनडीआरएफ की टीम दोनों की तलाश करने रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। कई घंटे बीत जाने के बावजूद दोनों का अब तक कुछ पता नहीं चल सका है।
रायपुर-जगदलपुर एनएच-30 पर लैंड स्लाइड
कांकेर जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते रायपुर-जगदलपुर एनएच-30 पर बुधवार की दोपहर चारामा घाट में लैंड स्लाइड हुई है। सड़क के दोनों ओर खड़ी चट्टानों के टुकड़े सड़क पर गिर गए हैं। बताया जा रहा है कि जिस समय लैंड स्लाइड हुई उस समय घाट से कई वाहनों की आवाजाही हो रही थी। इस बीच एक कार ड्राइवर भी बाल-बाल बचा है। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। जहां लैंड स्लाइड हुआ है, वहां पहाड़ी को काटकर नया रास्ता बनाया गया था। आवाजाही के लिए अब पुराने रास्ते को खोल दिया गया है। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here