क्या महाकाल मंदिर की प्रमुख सड़क पर कचरे के ढेर और गायों का शासन है :  डॉ डीपी शर्मा

0
79

आई एन वी सी न्यूज़
उज्जैन : एकदिवसीय दौरे पर इंदौर एयरपोर्ट से महाकाल दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचे यूनाइटेड नेशंस से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल डिप्लोमेट एवं स्वच्छ भारत मिशन के प्रधानमंत्री के ब्रांड एंबेसडर। महाकाल मंदिर की प्रमुख सड़क पर बिखरे कचरे एवं घूमती गायों से व्यथित होकर डॉ शर्मा ने कहा ”  मैंने कल इंदौर एयरपोर्ट को देखा और आज उज्जैन के हालात भी देखे।

मन में बड़ी उत्कंठा थी इंदौर एयरपोर्ट को देखने की। सोचा कि इंदौर शहर बहुत स्वच्छ व खूबसूरत होगा मगर स्वच्छता की मिसाल बना इंदौर शहर प्रधानमंत्री मोदी के मेगा प्रोजेक्ट जिसकी सराहना विदेश मैं भी हुई मगर स्वच्छता के पायदान पर इंदौर के एयरपोर्ट का एरिया लड़खड़ाता हुआ नजर आया।

जैसे ही एयरपोर्ट से बाहर निकला तो नजारा कुछ और ही था। धूल और मच्छर के साथ हिचकोले खाती रोड देखकर अफसोस हुआ। एक मित्र ने आज ही के हालात बताते हुए मुझे फोटोग्राफ्स भेजे कि इंदौर का रेलवे स्टेशन भी गंदगी की पनाहगाह बन चुका है।

डॉ शर्मा ने कहा कि जिस स्मार्ट सिटी की स्टडी के लिए मैंने विदेशी शिष्ट मंडल को अध्ययन के लिए इंदौर भेजा था क्या उदासीन प्रशासन ऐसा ही मॉडल स्मार्ट सिटी बनाएगा।  जब मैं उज्जैन शहर में बाबा महाकाल के दर्शन एवं महा आरती के लिए पहुंचा तो ठीक मंदिर के सामने जुड़ी हुई रोड पर घूमती हुई गायें एवं कचरे के ढेर पर लगी दुकानों से ऐसा मालूम हुआ कि यहां पर ना कोई नगर निगम है और ना कोई शहरी प्रशासन जो स्वच्छता की देखरेख कर भारत के मेगा मिशन स्वच्छ भारत को सफल बनाने के लिए कोई कोशिश कर सके।  यह मेरे लिए आश्चर्य जनक एवं शर्मनाक था कि जिन दो शहरों को में भारत में स्वच्छता की मिसाल के रूप में उदाहरण दिया करता था वह स्वच्छता की दहलीज पर लड़खड़ाते हुए नजर आए। इसकी रिपोर्ट में भारत के स्वच्छता मंत्रालय एवं प्रधानमंत्री को भी भेजूंगा ताकि कड़ा एक्शन लिया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here