तुलसी पत्ता तोड़ने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

0
33

सनातम धर्म में तुलसी का विशेष महच्व होता है. आमतौर पर यह हिंदू के प्रत्येक घरों में लगा होता हैं, यह धर्मिक कार्यों में इस्तेमाल होने के साथ ही तुलसी के कई औषधीय गुण भी होते हैं. माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है. कई लोग रोजना सुबह उठकर तुलसी की चाय पीना पसंद करते हैं ऐसे में हम आपको आप बताने जा रहे हैं , किस दिन तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए साथ ही पत्तों को तोड़ते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए एकादशी के दिन ना तोड़ें तुलसी- किसी भी एकादशी, रात, रविवार, चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में तुलसी के पत्ते तोड़ना पाप माना जाता है. मान्यता है कि इन दिनों तुलसी के पत्ते तोड़ने पर पूजा का फल नहीं मिलता है और घर में दुर्भाग्य आता है. इसके अलावा रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित नहीं करना चाहिए ध्यान देने की जरूरत ये भी है कि तुलसी का पौधा तो हर कोई आसानी से लगा सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ विशेष नियमों का पालन करना भी अनिवार्य है. यदि इन नियम ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं तुलती के पत्तों को तोड़ना कब चाहिए आएं हम बताते हैं।

-: तुलती पत्ता तोड़ने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

• बिना नहाए तुलसी तोड़ना खराब माना जाता है. ऐसे पत्ते पूजन के लिए भी स्वीकार नहीं किए जाते.

• माना जाता है कि तुलसी माता को राधा रानी का रूप माना जाता है जो सांयकाल में लीला करती हैं. ऐसे में शाम के समय इसकी पत्तियों को तोड़ने की मनाही होती है. अगर फिर भी पत्तियां जरूरी हो तो उसे तोड़ने से पहले पौधे को हिला लें.

• तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा को अग्नि की दिशा माना जाता है. इसलिए तुलसी का पौधा इस दिशा में लगाने से बचें. तुलसी का पौधा जमीन में नहीं लगाना चाहिए. शुभ फल के लिए हमेशा तुलसी के पौधे को गमले में लगाना चाहिए.

• तुलसी के पौधे को साफ जगह पर रखना चाहिए. पौधे के आसपास का क्षेत्र खुला होना चाहिए और किसी भी प्रकार का आवरण या गंदी चीजें जैसे अव्यवस्था, पोछा, झाडू आदि नहीं होना चाहिए. तुलसी के पौधे को किसी भी कांटेदार पौधे के साथ नहीं रखना चाहिए.

• बिना वजह तुलसी के पत्ते तोड़ना पाप माना जाता है. इसे केवल धार्मिक या स्वास्थ्य कारणों से तोड़ा जाना चाहिए. बिना स्नान किए तुलसी के पत्ते को नहीं छूना चाहिए. तुलसी का पत्ता चबाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके पत्तों में मौजूद एसिड दांतों के लिए हानिकारक होते हैं. इसे पानी या चाय में डालकर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है.

• कभी-कभी सूख जाने पर तुलसी के पत्ते टूट कर नीचे गिर जाते है. ऐसे में इन पत्तों को ना तो फेंकना चाहिए और ना हीं इन पर पैर रखना चाहिए. इस सूखी पत्ती को धोकर तुलसी के पौधे की मिट्टी में ही डाल देना चाहिए.

• यदि तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो उसे किसी पवित्र नदी, कुएं या किसी झील में प्रवाहित कर दें. तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ होता है और परिवार के सदस्यों के लिए ये दुर्भाग्य लाता है.

• किसी भी एकादशी, रात, रविवार, चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में तुलसी के पत्ते तोड़ना पाप माना जाता है. मान्यता है कि इन दिनों तुलसी के पत्ते तोड़ने पर पूजा का फल नहीं मिलता है और घर में दुर्भाग्य आता है. इसके अलावा रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित नहीं करना चाहिए.

• अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो इसे कभी भी अंधेरे में ना रखें. इसे खुली जगu पर रखें और शाम होते ही इसके पास एक दिया जरूर जलाएं. तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले हमेशा हाथ जोड़कर अनुमति लेनी चाहिए. तुलसी के पत्तों को नाखून की मदद से नहीं तोड़ना चाहिए. PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here