Close X
Saturday, December 4th, 2021

जल्द आने वाला है इन छह कंपनियों का IPO

जल्द ही बाजार में कुछ कंपनियां अपना Initial Public Offer(IPO) लॉन्च करने वाली हैं। Nykaa, Adani Wilmar और Star Health And Allied Insurance सहित छह कंपनियों को शुरुआती शेयर-बिक्री शुरू करने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिली गई है। इनके अलावा, पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स और सिगाची इंडस्ट्रीज को भी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से धन जुटाने के लिए सेबी की मंजूरी मिली।

सेबी के द्वारा सोमवार को मिले अपडेट के अनुसार, इन छह कंपनियों ने मई और अगस्त के बीच सेबी के साथ अपने शुरुआती IPO कागजात दाखिल किए थे। सेबी की तरफ से इन कंपनियों को 11 से 14 अक्टूबर के दौरान अपनी टिप्पणियां प्राप्त की थी। सेबी की भाषा में, टिप्पणियों को जारी करने का मतलब IPO को जारी करने के लिए है।

मसौदे के अनुसार, FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड के जो कि, सौंदर्य उत्पादों के लिए नायका के तौर पर ऑनलाइन मार्केटप्लेस चलाता है, इसके IPO में 525 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का फ्रेश ईश्यू और प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों की तरफ से 43,111,670 इक्विटी शेयरों के बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है।

ओएफएस के तहत प्रमोटर संजय नायर फैमिली ट्रस्ट और शेयरधारक, टीपीजी ग्रोथ IV एसएफ पीटीई लिमिटेड, लाइटहाउस इंडिया फंड III, लाइटहाउस इंडिया III कर्मचारी ट्रस्ट, योगेश एजेंसियां और निवेश, जेएम फाइनेंशियल एंड इनवेस्टमेंट कंसल्टेंसी सर्विसेज और कुछ व्यक्तिगत शेयरधारक अपने शेयरों को बेचेंगे।

वहीं अगर Adani Wilmar की बात की जाए तो, इसका प्रस्तावित IPO 4,500 करोड़ रुपये (लगभग 600 मिलियन अमरीकी डॉलर) तक की राशि के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम के रूप में होगा। अदानी विल्मर, अदानी समूह और विल्मर समूह के बीच की संयुक्त उद्यम कंपनी है।

इसके अलावा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मसौदे के अनुसार, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के IPO में 2,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का फ्रेश ईश्यू और प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 60,104,677 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। देश में प्रमुख निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ का मालिकाना हक वेस्टब्रिज कैपिटल और राकेश झुनझुनवाला जैसे निवेशकों के एक संघ के पास है। PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment