मल्टी डिस्सिप्लिनरी कंप्यूटिंग एवं आईटी कन्वर्जेंस पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन

0
22
मल्टी डिस्सिप्लिनरी कंप्यूटिंग एवं आईटी कन्वर्जेंस पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस जयपुर में
मल्टी डिस्सिप्लिनरी कंप्यूटिंग एवं आईटी कन्वर्जेंस पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस जयपुर में

जयपुर के अंबाबाड़ी स्थित महर्षि अरविंद इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड मैनेजमेंट में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस “इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन मल्टी डिस्सीप्लिनरी कंप्यूटिंग एंड आईटी कन्वर्जेंस” का आयोजन हुआ ।

इस कॉन्फ्रेंस में 30 सलेक्टेड शोध पत्रों को विभिन्न क्षेत्रों के रिसर्च वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविदों ने प्रजेंट किया। इस कांफ्रेंस के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए इंटरनेशनल डिजिटल डिप्लोमेट एवं कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉ डीपी शर्मा ने कहां कि दुनिया अब बहु ध्रुवीय बन चुकी है जिसमें क्रिएटिविटी, रिसर्च एवं इनोवेशन के बिना कोई भी कंपनी एवं संस्थान सरवाइव नहीं कर सकते।

कीनोट स्पीकर राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं पूर्व डीन प्रोफेसर एससी जैन ने कहा कि टेक्नोलॉजी द्रुतगति से बदल रही है और बिग डाटा एवं ब्लॉकचेन जैसी तकनीकें इंटरनेट के माध्यम से हर क्षेत्र में प्रवेश करते हुए व्यापार शिक्षा गवर्नेंस इत्यादि को प्रभावित कर रही हैं।

दूसरे कीनोट स्पीकर इंदू राज ने फ्रांस से डाटा साइंटिस्ट के बारे में बताया कि किस प्रकार दुनिया के विभिन्न एप्लाइड डोमेन में बिग डाटा टेक्नोलॉजी को काम में लिया जा सकता है जैसे बिजनिस डिसीजन, गेमिंग, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट, बीमारियों का पूर्वानुमान लगाना एवं वेदर फोरकास्टिंग इत्यादि। कांफ्रेंस कोऑर्डिनेटर डॉ अमन जैन कॉन्फ्रेंस के बारे में विस्तार से बताया।

कन्वीनर डॉ महावीर सेन एवं सुनील चौहान ने बताया कि किस प्रकार यह कॉन्फ्रेंस अपने आप में एक अद्वितीय है जिसमें रिसर्च पेपर्स के साथ में अंतरराष्ट्रीय स्तर के तकनीकी प्रोजेक्ट्स को भी प्रजेंट किया गया। संस्थान के निदेशक डॉ भारत पाराशर ने अंत में इस कांफ्रेंस की प्रशंसा करते हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here