ज्योतिष एवं वास्तु विद्वानों का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कल्पधारा-2 जयपुर में

0
23

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर ,

जयपुर में समृद्धि संस्थान की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर के 200 ज्योतिष व वास्तु विद्वानों का दो दिवसीय सम्मेलन 25 से 26 फरवरी 2023 को विद्याधर नगर स्थित माहेश्वरी समाज भवन में दीप प्रज्वलन के साथ आरंभ हुआ l

 

समृद्धि फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ कल्पना शर्मा ने बताया कि इस सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों की महाविभूतियों को आमंत्रित किया जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर एवं यूनाइटेड नेशन आईएलओ के आईटी कंसलटेंट डॉ डीपी शर्मा,भारत सरकार की चार संस्थाओं के पूर्व एमडी सीएमडी, राष्ट्रीय स्तर के मोटिवेशनल एवं मैनेजमेंट गुरु श्री पीएम भारद्वाज एवम राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन के साथ साथ अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हिंदुस्तान एवं सांभर साल्ट लिमिटेड कमोडोर कमलेश कुमार, डॉ लक्ष्मी शर्मा, एवं पंडित हरिश्चंद्र शर्मा उपस्थित थे।

Swachh Bharat ambassador DP Sharma has an important message for Indian youth and academicians By Zakir Hussein

सभी विद्वानों ने ज्योतिष विषयों पर विस्तार से व्याख्यान दिए। वैज्ञानिक एवं डिजिटल डिप्लोमेट डॉ शर्मा ने ज्योतिष एवं वास्तु में साइंटिफिक एविडेंस एवं डाटा की वैलिडिटी के साथ ज्योतिष प्रिडिक्शन पर जोर दिया।

डॉ शर्मा ने ज्योतिषी शास्त्र को वैज्ञानिक मॉडल बताया…. मगर उसके मॉडलिंग की वैलिडिटी को इनपुट डाटा वैलिडिटी के साथ जोड़कर कहा कि जब तक इनपुट डाटा बैलेंस नहीं होगा तब तक कोई भी मॉडल चाहे वह ज्योतिष का हो या विज्ञान का सही भविष्य का पूर्वानुमान नहीं लगा सकताl राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राजीव जैन ने कहा कि हमें ज्योतिष को जीवन में उतारना होगा और जीवनशैली बनाना होगा। कमोडोर कमलेश कुमार ने कहा कि हमें सिर्फ इसके भविष्य निर्धारण से परे जीवन की समस्याओं से निजात पाने और समाधान के मॉडल पर जाना होगा।

राष्ट्रीय स्तर के मोटिवेशनल एवं मैनेजमेंट गुरु पीएम भारद्वाज ने धाराप्रवाह बोलते हुए कहा कि प्राचीन काल में ज्योतिषी के क्षेत्र में भारतवर्ष में ज्ञान बहुत उच्च स्तर का था तो आज हमसे गलती कहां हुई कि हम उसके स्तर को मेंटेन नहीं कर पाए।उन्होंने कहा कि इस ज्ञान को आगे बढ़ाना चाहिए ।

शोध के लिए सभी विद्वानों ने सुझाव दिए l डॉ कल्पना शर्मा ने वास्तु विषय पर पंचतत्व के बैलेंस पर बल दिया। 200 से अधिक उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष एवं वास्तु विद्वानों ने पंडित मोहनलाल शर्मा के सानिध्य में 306 जातकों के भाग्य पढ़ा व कुंडली के दोषों के सरल उपाय बताए ।

कार्यक्रम संयोजक ललिता शर्मा ने बताया कि इस मौके पर सुमेरपुर के पंडित सुरेश गौड, सवाई माधोपुर से आचार्य ताराचंद शास्त्री, पंडित राज शर्मा कोटा से प्रमिला गुप्ता, दिल्ली से नीरु भाटिया, पूनम शर्मा व लखनऊ से टैरो कार्ड रीडर दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कोकिल व गिरधारी लाल शर्मा, प्रतिभा सिंह लाडनूं से सांवरमल शर्मा, भीलवाड़ा से सुरेंद्र शर्मा , डॉ सुमन महेश्वरी, वह शीला सर्राफ उपस्थित रहे l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here