स्‍वतंत्रता दिवस 2022 : जानिए प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से देश को क्या कहा

भारत आज 15 अगस्‍त के मौके पर अंग्रेजी हुकूमत से अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। इस कारण देश में जश्‍न का माहौल है। पूरब से लेकर पश्चिम और उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक देश के कोने-कोने में लोग ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ मना रहे हैं और इसके तहत चलाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा अभियान’ का हिस्‍सा बन रहे हैं।

आज इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्‍ली में स्थित लाल किले की प्राचीर से नौवीं बार राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराकर देशवासियों को संबोधित किया।मालूम हो कि साल 2014 में देश के प्रधानमंत्री के पद पर आसीन होने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी लगातार स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से झंडा फहराते रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दरमियान साल 2016 में 94 मिनट तक भाषण देकर देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं दी थीं और अपनी बात रखी थीं।

लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की यह सबसे लंबी अवधि थी और अपने इस रिकॉर्ड को उन्‍होंने इस साल एक घंटे 24 मिनट और चार सेकेंड तक भाषण देकर तोड़ दिया।साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार लाल किले की प्राचीर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया था। उस दौरान उनके दिए भाषण की अवधि 65 मिनट थी। साल 2015 में उन्‍होंने 88 मिनट, 2016 में 94 मिनट, 2017 में 56 मिनट, 2018 में 83 मिनट, 2019 में 92 मिनट तक देश की आजादी के अवसर पर अपना संबोधन प्रस्‍तुत किया।

लेकिन इस बार उन्‍होंने लगभग डेढ़ घंटे तक लगातार बोलकर अपने अब तक के लाल किले से भाषण देने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here