दिल्‍ली में लू का कहर जारी, UP में कब बरसेंगे बादल   

0
34

नई दिल्ली| एक ओर जहां बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का मौसम है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने हाहाकार मचा दिया है। बिहार के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है, वहीं दिल्ली में गर्मी ने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अभी भी लू से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि, इस बीच अच्छी खबर यह है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई के प्रथम सप्ताह में अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन महीने के दूसरे हफ्ते के दूसरे हिस्से से इसके जोर पकड़ने की संभावना है। देश में जुलाई 2021 में मासिक बारिश कुल मिलाकर सामान्य (दीर्घ अवधि औसत का 94 से 106 प्रतिशत) रहने की संभावना है।

जुलाई में देश का मौसम
पश्चिमोत्तर भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम या सामान्य बारिश की संभावना है जबकि मध्य भारत, उससे जुड़े प्रायद्वीपीय भारत और गंगा के मैदान में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान है। मॉनसून हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान और पंजाब को छोड़ देश के बाकी हिस्सों में पहुंच गया है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है और जल्द इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

उत्तर भारत में अगले दो दिन लू का कहर जारी रहने के आसार
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में लू की परिस्थितियां बनी रहने की संभावना है। इस तरह, इन स्थानों पर चिलचिलाती गर्मी से अभी कोई राहत नहीं मिलने वाली है। विभाग ने कहा कि लू और भीषण लू की परिस्थितियां बुधवार को जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर दर्ज की गईं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिम राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर लू की परिस्थितियां दर्ज की गईं। पूरे मैदानी हिस्सों में तापमान पिछले कुछ दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। PLC.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here