श्रीनगर । कश्मीर घाटी में मौसम बर्फबारी के चलते सफेद चादर से ढक गया है। पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में उत्साह लेकर आई है। घाटी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, अहरबल बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं। पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि बर्फबारी से यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम में अभी भी हल्की बर्फबारी हो रही है और यहां मौजूद पर्यटक बर्फ में खेलते नजर आ रहे हैं। होटल व्यवसाय से जुड़े इमरान मसूद ने बताया कि रात को शुरू हुई बर्फबारी ने सुबह तक गुलमर्ग की पूरी वादी को अपने आघोष में ले लिया था। अभी भी हल्की बर्फबारी हो रही है और इस समय गुलमर्ग सफेद चादर में ढक गया है। देश-विदेश से आए पर्यटक इस बर्फबारी का मजा ले रहे हैं।
इस बर्फबारी के बाद पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है। उन्होंने अल्लाह से दुआ की कि कश्मीर के हालात सामान्य रहें और कोरोना महामारी के कारण उन्होंने जिस मंदी के दौर का सामना किया है, वह इस बर्फबारी की सफेद चादर में ढक जाएं।
वहीं गुलमर्ग में हसीन वादियों का आनंद लेने मुंबई से आए प्रकाश भाई ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि गुलमर्ग बर्फबारी के बाद स्वर्ग सा दिखता है। उन्होंने पहली बार यह बर्फबारी देखी है। वे कश्मीर अकसर आते हैं परंतु बर्फबारी के दौरान वे कभी नहीं आए परंतु आज ये नजारा देख उन्हें बहुत खुशी हो रही है। खासकर उनके बच्चे बहुत खुश हैं। वे सुबह से ही बर्फ में खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कल यहां का नजारा कुछ और था परंतु आज सुबह जब वे उठे और उन्होंने अपने आसपास का पूरा इलाका सफेद चादर में लिपटा देखा तो लगा मानों मैं स्वर्ग में हूं।
जम्मू-श्रीनगर हाईवे-मुगल रोड बंद : कश्मीर में बर्फबारी तो जम्मू में तेज बारिश हो रही है। आज सुबह बारिश की वजह से रामबन के कैफेटेरिया इलाके में हाईवे पर भूस्खलन होने की वजह से जम्मू-श्रीनगर हाईवे को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा पीर की गली में हो रही ताजा बर्फबारी के कारण पुंछ को कश्मीर से जोड़ने वाला मुगल रोड मार्ग भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक विभाग के अनुसार बारिश अभी भी हो रही है और ऐसे में हाईवे पर गिरे मलबे को हटाया नहीं जा सकता है। मौसम साफ होने के बाद ही मलबे को हटाने का काम शुरू किया जाएगा। वहीं मौसम विभाग ने भी अगले दो दिनों तक बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई है। ऐसे में ट्रैफिक विभाग ने हाईवे पर यात्रा करने का विचार कर रहे लोगों से कंट्रोल रूम से स्थिति की पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही हाईवे पर उतरने की सलाह दी है। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here