Close X
Monday, April 19th, 2021

क्योंकि उसके कर्मों के कारण ही घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है

दोस्तों विष्णु पुराण एक प्राचीन हिंदू धर्म ग्रंथ है जिसमें भगवान विष्णु के सभी अवतारों का वर्णन मिलता है। साथ ही वेदव्यास द्वारा रचित ग्रंथ में मनुष्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बताई गई है। विष्णु पुराण में ऐसे 5 ऐसे कार्यों के बारे में बताया है। जिस घर की महिलाएं यह काम ज्यादा देर तक करती हैं वहां पर हमेशा गरीबी छाई रहती है। ऐसे घर में रहने वाले लोग सदा दुःख झेलते हैं और परेशानियों का सामना करते हैं। साथ ही इनमें से कुछ काम ऐसे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं होते हैं। इसलिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो हमें यह काम नहीं करने चाहिए। हिंदू धर्म में महिलाओं को पूजनीय माना जाता है। घर की स्त्री को लक्ष्मी माना जाता है क्योंकि उसके कर्मों के कारण ही घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है। अगर घर की स्त्री बुरे काम करने वाली होती है तो ऐसे घर से लक्ष्मी चली जाती है। घर की महिलाओं का यह कर्तव्य होता है कि वह ऐसा कोई काम ना करें जिससे मां लक्ष्मी रूट जाए। मां लक्ष्मी का घर पर आना और चले जाना सभी महिलाओं के ऊपर ही निर्भर करता है। महिलाएं जाने अनजाने में ही कुछ ऐसे काम करती हैं जो उन्हें भूल से भी ज्यादा देर तक नहीं करनी चाहिए। साथ ही ऐसा भी माना गया है कि जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता ऐसे घर से भी लक्ष्मी चली जाती है। इसलिए भुल से भी घर की महिलाओं का अपमान ना करें। आज हम आपको विष्णु पुराण में बताए हुए 5 कामों के बारे में बताएंगे जो किसी भी स्त्री और पुरुष को अधिक देर तक नहीं करनी चाहिए।

1.स्नान करना - विष्णु पुराण के अनुसार किसी भी स्त्री-पुरुष को अधिक देर तक स्नान नहीं करना चाहिए। ज्यादा देर तक स्नान करने से मनुष्य को स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। जैसे कि सर्दी या जुखाम। विष्णु पुराण के अनुसार मनुष्य को सूर्योदय से पहले ही स्नान करना चाहिए और स्नान के पश्चात सूर्य देव को नमस्कार करना चाहिए।

2.ज्यादा देर तक सोना - दोस्तों विष्णु पुराण के अनुसार जिस घर की महिलाएं ज्यादा देर तक सोती है। उस घर में देवी लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती। जो महिलाएं सुबह जल्दी उठकर घर की साफ सफाई करती है ऐसे घर में नकारात्मकता कभी प्रवेश नहीं करती। साथ ही ऐसे घरों में सदैव देवी देवताओं का वास होता है। अगर महिलाएं ज्यादा देर तक सोती हैं तो यह शुभ नहीं माना जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता। ज्यादा देर तक सोने से व्यक्ति आलसी बनने लगता है।

3.जागना - विष्णु पुराण के अनुसार व्यक्ति को भी अधिक देर तक नहीं जागना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो यह उसके लिए अच्छा नहीं होता। ज्यादा देर तक सोने वाले व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। साथ ही ज्यादा देर तक जागने से जल्दी नहीं उठ पाता। ऐसे लोग के साथ आलसी बनने लगते हैं और भविष्य में कई परेशानियों का सामना करते हैं। किसी भी मनुष्य को ज्यादा देर तक नहीं जागना चाहिए।

4.काम क्रीड़ा - विष्णु पुराण के अनुसार किसी भी स्त्री-पुरुष को ज्यादा देर काम क्रिया नहीं करनी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार इसे शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। साथ ही काम क्रीडा करने के बाद स्नान करना अनिवार्य है। काम क्रिया करने के बाद स्त्री पुरुष को पूजा पाठ भी नहीं करनी चाहिए। काम क्रिया के बाद पति-पत्नी दोनों अपवित्र हो जाते हैं। इसलिए काम क्रिया के बाद स्नान करने के बाद ही पूजा-पाठ करें।

5.व्यायाम - नियमित व्यायाम करना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। रोज़ाना व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। लेकिन विष्णु पुराण के अनुसार मनुष्य को व्यायाम भी अधिक देर तक नहीं करना चाहिए। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो अधिक देर तक व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment