गणेश जयन्ती 2023 – चंदमा के दर्शन करना हैं वर्जित

0
9

गणेश जयन्ती 2023 – चंदमा के दर्शन करना हैं वर्जित

भगवन श्री गणेश जयन्ती पर के बारे अगर जानने के लिए उत्सुक हैं तो यह लेख आप ही के लिए ही हैं इस पूरे लेख में हम आपको भगवन श्री गणेश जयन्ती पर क्या करे क्या न करे और क्या करे इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

गणेश जयन्ती 2023 पूजा का महा-शुभ मुहूर्त

गणेश जयन्ती बुधवार, जनवरी 25, 2023 को मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त – 11:29 ए एम से 12:34 पी एम और यह अवधि – 01 घण्टा 04 मिनट्स की हैं।

चंदमा के दर्शन का वर्जित समय

एक दिन पूर्व 24 जनवरी को चंदमा के दर्शन करना वर्जित हैं और यह वर्जित समय हैं समय – 03:22 पी एम से 08:49 पी एम, जनवरी 24
अवधि – 05 घण्टे 27 मिनट्स वर्जित चन्द्रदर्शन का समय – 09:53 ए एम से 09:54 पी एम और यह अवधि – 12 घण्टे 01 मिनट

भगवन श्री गणेश के अवतरण-दिवस को गणेश जयन्ती के रूप में मनाया जाता है। पञ्चाङ्ग के अनुसार, गणेश जयन्ती माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है, जो की ग्रीगोरियन कैलेण्डर के जनवरी व फरवरी माह के मध्य आती है।

माघ शुक्ल गणेश जयंती को मुख्यतः महाराष्ट्र व कोंकण के तटीय क्षेत्रों में मनाया जाता है। भारत के अन्य क्षेत्रों में भाद्रपद माह में आने वाली चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। इसके अतिरिक्त, मध्याह्न व्यापिनी पूर्वविद्धा चतुर्थी को भी गणेश जयंती के रूप में मनाया जाता है।

यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है की, भाद्रपद गणेश चतुर्थी, जो महाराष्ट्र का एक प्रमुख पर्व है, सर्वसम्मति से गणेश जयंती के रूप में नहीं मनाई जाती है। बल्कि, माघ माह में आने वाली चतुर्थी को ही गणेश जयंती के रूप में मनाया जाता है।

भगवन श्री गणेश जयन्ती से एक दिन पूर्व चंदमा दर्शन वर्जित हैं माना जाता हैं की चंदमा दर्शन वर्जित में चंदमाँ के दर्शन करना शुभ नहीं होता हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here