Close X
Friday, December 4th, 2020

वित्तीय एकीकरण से नागरिकों को होगी आसानी

PM मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड के दूसरे चरण को किया लॉन्च 

आई एन वी सी न्यूज़
नई दिल्ली ,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भूटानी समकक्ष डॉ. लोटे शेरिंग के साथ शुक्रवार को वर्चुअल समारोह के माध्यम से RuPay कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पिछले साल अगस्त में भूटान की वीवीआईपी यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री के साथ मिलकर 17 अगस्त 2019 को पहले चरण के तहत RuPay कार्ड लांच किया था। जहां पहले चरण में भारत के नागरिकों को भारतीय बैंक द्वारा जारी किए गए कार्ड, एटीएम और प्वाइंट ऑफ़ सेल से भूटान में भुगतान करने की अनुमति प्रदान की गई थी, वहीं दूसरे चरण में अब भूटानी नागरिक भी भारत में RuPay कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम  नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे। भारत और भूटान ने हमेशा 'वास्तविक सहयोगियों'  के रूप में अपने करीबी संबंधों पर काफी जोर दिया है। RuPay कार्ड के दूसरे चरण के लॉंच से भारत और भूटान के बीच डिजिटल आर्थिक सफलता के लिए आपसी सहयोग को और मजबूत करने के साथ ही वित्तीय प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अधिक समझ विकसित होगी।

वर्चुअल लॉन्च कार्यक्रम के दौरान,  भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने भारत को कोविड संकट से बेहतरीन तरीके से निपटने और भूटान को सतत सहायता प्रदान करने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में बताया गया कि RuPay लॉन्च का दूसरा चरण भूटान में डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने में मदद करेगा, जिसमें भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी RuPay कार्ड भूटानी कार्डधारकों को भारत में एटीएम और PoS टर्मिनलों तक पहुंच प्रदान करेगा।

पिछले कुछ वर्षों में भारत ने डिजिटल लेन-देन में तेजी से हुई वृद्धि का काफी लाभ उठाया है। इस लॉन्च से भूटान को अपने देश में करोड़ों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाकर सहायता करने की उम्मीद है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस महत्वाकांक्षी परियोजना के दूसरे चरण के शुभारंभ का हिस्सा बनना और RuPay नेटवर्क में पूर्ण भागीदार के रूप में भूटान का स्वागत करना मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है।"

बताया गया कि वर्तमान में RuPay कार्ड को 190 देशों में 4.1 करोड़ व्यापारियों और 18 लाख एटीएम द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है। इस लॉन्च के साथ अब भूटान भारत के साथ RuPay नेटवर्क में एक पूर्ण भागीदार बन गया है। बताया गया कि RuPay के द्वारा भूटान में अब तक 11,000 से अधिक सफल लेनदेन किए जा चुके हैं। भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए RuPay कार्ड अब कार्डधारकों को भारत में 1,00,000 से अधिक एटीएम और 20,00,000 PoS टर्मिनलों तक पहुंच प्रदान करेंगे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment