Close X
Sunday, July 25th, 2021

डॉ डीपी शर्मा रोटरी इंटरनेशनल की मानद सदस्यता से सम्मानित

आई एन वी सी न्यूज़ 
जयपुर ,

राजस्थान व गुजरात के 164 क्लबों वाली रोटरी ईन्टरनेशनल की विश्व में सबसे बडी डिस्ट्रिक्ट 3054 के चेयरमैन  व  मोटिवेशनल गुरु रोटेरियन पी एम भारद्वाज ने रोटरी इंटरनेशनल द्वारा आयोजित नई शिक्षा प्रणाली 2020 व स्किल डवलपमेंट व आत्म निर्भर भारत विषय पर कहां कि भारत प्राचीन काल से ही विश्व गुरु था क्योंकि भारत आत्मनिर्भर था।

रोटरी द्वारा आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में दुनिया के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर एवं आई टी साइंटिस्ट यूनाइटेड नेशंस की आई एल ओ से जुड़े प्रोफ़ेसर डीपी शर्मा को रोटरी इंटरनेशनल के 3854 डिस्ट्रिक्ट गर्वनर व अध्यक्ष ने मानद् सदस्यता अवार्ड की। अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि डॉ शर्मा जैसे विश्व विख्यात व्यक्ति एवं भारत के प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत एंबेसडर को हमें इस क्लब की मानद सदस्यता अवार्ड करते हुए गौरव का अनुभव हो रहा है। डॉ शर्मा ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि वे आज दुनिया के सबसे बड़े क्लब इंटरनेशनल रोटरी 3054 से जुड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और यह विश्वास दिलाते हैं कि रोटरी द्वारा सेवा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर जो भी सेवाएं उनकी क्षमताओं में अपेक्षित होंगी वह अवश्य प्रदान करेंगे। डॉ शर्मा ने आगे कहा कि  सन 1700 में भारत की दुनिया की जीडीपी में योगदान 24.5 प्रतिशत था जो कि 1950 में घटकर 4.4 प्रतिशत रह गया। उन्होंने आगे कहा कि भारत आत्मनिर्भर पहले भी था क्योंकि कोलंबस हो या वास्कोडिगामा सभी भारत की खोज में निकले थे भारत किसी की खोज में नहीं निकला था। हमें गर्व महसूस करते हुए देश को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने देश के प्रोफेसर को पॉलिटिकल प्रोफेसर होने के माइंडसेट से बाहर निकल कर रिसर्च प्रोफेसर, इंडस्ट्री प्रोफेसर, पॉलिसी प्रोफेसर बनने की सलाह दी।
क्लब पेर्टन व संस्थापक अध्यक्ष रोटेरियन डा०सुधीर कल्ला नें कहा कि आत्म निर्भर भारत बनने के लिये हमें आयात को सीमित करना होगा ताकि हमारी लोकल इन्डस्टीज् कम्पीट कर पाऐं ।

प्रमुख वक्ताओं में रोटरी के पूर्व अध्यक्ष व मारवाड़ी यूनिवर्सिटी के कुलपति डा० संदीप संचेती ने नई शिक्षा नीति और उसमें वोकेशनल शिक्षा के समावेश पर प्रकाश डाला । क्लब व इन्सटीटूशन आफ इंजीनियर्स के पूर्व अध्यक्ष रोटेरियन पी सी संघी ने बताया कि रोटरी इंडिया स्किल डवलप के अंतर्गत लूम्बा फ़ाउंडेशन के साथ देश में रोटरी क्लबों के माध्यम से बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है |

Comments

CAPTCHA code

Users Comment