आई एन वी सी न्यूज़
जयपुऱ,
आपदा प्रबंधन एवं सहायता, प्रशासनिक सुधार और समन्वय, सांख्यिकी विभाग एवं नीति निर्धारण प्रकोष्ठ एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि जिले में अधिकारीगण आपसी समन्वय से कार्य करते हुए जनता को अधिकतम राहत प्रदान करें ताकि आमजन में अच्छा संदेश जाए।अधिकारीगण लोगों को कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर न लगवाएं। फाइलों को न रोकें। कोई किसान अगर किसी कार्य को लेकर सरकारी कार्यालयों में आता है तो वह खेती छोड़कर आता है, उसका होने वाला कार्य तुरंत करें।अधिकारी इस प्रकार कार्य करें कि उनके जाने के बाद भी वहां की जनता उन्हें याद रखे और कहें कि अमुक अधिकारी यहां आए थे, उन्होने जनता को बड़ी राहत दी। माननीय मुख्यमंत्री जी की भी मंशा है कि जनहित के कार्य रुकने नहीं चाहिए। पब्लिक की शिकायत कम से कम हो। जनता अनावश्यक रूप से परेशान ना हो। साथ ही श्री मेघवाल ने कहा कि बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी ही आएं और अपडेट होकर आएं। जिला प्रभारी मंत्री श्री मेघवाल ने ये निर्देश शनिवार सुबह कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की पहली बैठक लेते हुए दिए।

बैठक में श्री मेघवाल ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, टीकाकरण, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा व जांच योजना, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, कृषि प्रसंस्करण नीति, काली बाई भील स्कूटी योजना, घर घर औषधि योजना, मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना, जल जीवन मिशन, यूरिया की आपूर्ति समेत अन्य योजनाओं व विभागों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

जिले में चार महीने बिना बाधा के विद्युत सप्लाई हो

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने विद्युत चोरी सबसे कम होने और टेक्निकल लोसेज कम के आधार पर जिला प्रभारी मंत्री के सामने मांग रखी कि जिले में चार महीने 15 जून से 15 अक्टूबर तक विद्युत आपूर्ति बिना बाधा के होे तो जिले के राइस बेल्ट के किसानों को बड़ा फायदा होगा। जिला प्रभारी मंत्री ने ऊर्जा मंत्री से इस बारे में चर्चा कर आगामी कार्यवाही का आश्वासन दिया। साथ ही विधायकों ने सरकारी स्कूल के साथ साथ सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक रास्तों इत्यादि के ऊपर से बिजली की लाइन नि शुल्क हटाने को लेकर राज्य सरकार के स्तर पर अनुमति दिलवाने की मांग जिला प्रभारी मंत्री के सामने रखी।

132 केवी जीएसएस ( जीआईएस टाइप) की जल्द अनुमति मिले

बैठक में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री एमआर बिश्नोई ने बताया कि टाउन में गैस इंस्ट्यूलेटेड 132 केवी जीएसएस ( जीआईएस) का प्रपोजल बनाकर भेजा हुआ है।हनुमानगढ़ विधायक ने ऊर्जा मंत्री से इसकी अनुमति जल्द दिलवाने की मांग की। अधीक्षण अभियंता ने भादरा में कार्यभार की अधिकता को देखते हुए अधिशाषी अभियंता कार्यालय जल्द खुलवाने को लेकर जिला प्रभारी मंत्री से निवेदन किया।

मंडी को नहर की पुलिया, सड़क और सड़कों की मरम्मत की स्वीकृति स्थानीय स्तर पर मिले

बैठक में हनुमानगढ़ विधायक चौ विनोद कुमार और संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीणी ने मांग उठाई कि जिले भर में नहर की पुलिया, नई सड़क और सड़कों की मरम्मत की स्वीकृति जयपुर में निदेशालय स्तर के बजाय स्थानीय बोर्ड से मिले। चौ. विनोद कुमार ने कहा कि पैसा हमारा है और हमें जयपुर में स्वीकृति के लिए इंतजार करना पड़ता है। संगरिया विधायक ने संगरिया में गेहूं खरीद को लेकर बकाया आढ़त का मुद्दा भी उठाया।

नहर की लाइनिंग में आ रहे पेड़ों को तत्काल हटाने के निर्देश

बैठक में नोहर प्रधान श्री सोहन ढिल ने कहा कि नोहर में फेफाणा के पास करीब 150 पेड़ नहर की लाइनिंग में आ रहे हैं । किसी दिन फेफाणा के पास नहर टूट गई तो पूरा फेफाणा डूब जाएगा। जिला प्रभारी मंत्री ने वन विभाग को पेड़ हटाने को लेकर तत्काल एनओसी जारी करने और सिंचाई विभाग को नहर की लाइनिंग मेें आ रहे पेड़ों को चिन्हित कर तत्काल हटाने के निर्देश दिए।

नहरों पर कम लागत में अच्छे पुल निर्माण को लेकर पंजाब का दौरा कर आओ

संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीणी ने कहा कि आईजीएनपी में कई पुल कंडम हो गए हैं। इन्हें नया बनाने की जरूरत है पंजाब में बहुत ही कम लागत में अच्छी क्वालिटी के पुल बनाए जा रहे हैं। जिला प्रभारी मंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को विधायक के साथ पंजाब का दौरा कर आने के निर्देश दिए ताकि कम लागत में अच्छे पुल जिले में भी बनाए जा सके।

मनरेगा में सबसे पहले मंजूरशुदा रास्तों पर मिट्टी डलवाने का हो

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौरान हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने सुझाव दिया कि मनरेगा के अंतर्गत सबसे पहले मंजूरशुदा रास्तों के अर्थ वर्क करवाए जाएं ताकि सड़क बनाने का खर्च पचास फीसदी कम हो जाएगा। रास्तों पर कब्जे भी नहीं होंगे और रास्ते खुल भी जाएंगे।

ई-मित्र प्लस मशीन का हो उपयोग

बैठक में संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीणी ने कहा कि सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय और अन्य सरकारी कार्यालयों में ई मित्र प्लस मशीन पड़ी है उनका कोई उपयोग नहीं हो पा रहा। इन्हें अगर बेरोजगारों को कमीशन बेस पर ही दे दें तो कई युवाओं को रोजगार मिल जाएगा। इस पर सभी जनप्रतिनिधियों ने इस बारे में राज्य स्तर पर निर्णय करवाने को लेकर हामी भरी। जिला कलेक्टर ने बताया कि मशीन काम की है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे।

नए पुलिस थाना खुले और थानों व चौकियों को व्हीकल मिले

पुलिस विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने कहा कि जिले के थाना और चौकियों में वाहनों की कमी है साथ ही थाना क्षेत्र भी बहुत बड़े हैं लिहाजा नए थाने खुले। दोनों ही मांगों को जिला प्रभारी मंत्री ने उच्च स्तर पर उठा कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया।

इंदिरा रसोई में दिया जा रहा है क्वालिटी खाना

इंदिरा रसोई की समीक्षा के दौरान विधायक चौ. विनोद कुमार ने कहा कि होटल में एक रोटी आठ रूपए की नहीं मिलती, लेकिन इंदिरा रसोई में 8 रूपए में अच्छी क्वालिटी का खाना दिया जा रहा है। जिला प्रभारी मंत्री ने विधायकों को भी इंदिरा रसोई का समय समय पर निरीक्षण करवाने को लेकर नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए।

नए पुलिस थाना खुले और थानों व चौकियों को व्हीकल मिले

पुलिस विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने कहा कि जिले के थाना और चौकियों में वाहनों की कमी है साथ ही थाना क्षेत्र भी बहुत बड़े हैं लिहाजा नए थाने खुले। दोनों ही मांगों को जिला प्रभारी मंत्री ने उच्च स्तर पर उठा कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया।

फ्लैगशिप स्कीम्स का दिया जा रहा है आमजन को लाभ

बैठक में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिले में फ्लैगशिप स्कीमों का आमजन को लाभ दिया जा रहा है। जहां कहीं कोई कमी है तो उसे दूर किया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय मुद्दों को जिला प्रभारी मंत्री महोदय के सामने रखा जाएगा ताकि जिले का विकास हो।

बैठक में जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल, हनुमानगढ़ विधायक चौ विनोद कुमार, संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीणी, जिला प्रमुख श्रीमती कविता मेघवाल, जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल, एसपी श्रीमती प्रीति जैन, नोहर प्रधान श्री सोहन ढील, श्री भूपेन्द्र चौधरी, पूर्व प्रधान श्री दयाराम जाखड़, श्रीमती प्रवीणा मेघवाल, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया,समेत जिले के सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here