दिनेश ठाकुर मेमोरियल थिएटर फ़ेस्टिवल 5 सितंबर से

0
22

आई एन वी सी न्यूज़

नई दिल्ली ,

देश के रंग-जगत के महत्त्वपूर्ण हस्ताक्षर, लेखक, अभिनेता व निर्देशक स्व. दिनेश ठाकुर की स्मृति व उनके रंग-समूह ‘अंक’ की रंगयात्रा के 42 वर्ष पूर्ण होने पर दिनांक 5, 6, 7 और 8  सितंबर से शहीद भवन, भोपाल में ‘दिनेश ठाकुर मेमोरियल थिएटर फेस्टिवल’ का आयोजन किया जा रहा है। अंक, मुंबई तथा विहान ड्रामा वर्क्स भोपाल के इस सम्मिलित 4 दिवसीय आयोजन में ‘तोत्तोचान’, ‘सौदागर’, ‘बीवियों का मदरसा’ और ‘हाय मेरा दिल’ नाटक की प्रस्तुतियाँ होंगी।

5 सितंबर को शाम 6:30 बजे आयोजन के शुभारंभ अवसर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भोपाल वृत्त के सीजीएम श्री राजेश कुमार, आइसेक्ट के चेयरमैन श्री संतोष चौबे, वरिष्ठ रंग निर्देशक बंसी कौल, म प्र नाट्य विद्यालय के निदेशक श्री संजय उपाध्याय, तथा अभिनेता श्री आलोक चटर्जी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर समारोह के लिए बनाई गई सोविनियर मैगज़ीन का लोकार्पण अतिथियों की उपस्थिति में किया जाएगा।

इसके पश्चात शाम 7 बजे सौरभ अनंत के निर्देशन में विहान की प्रस्तुति ‘तोत्तोचान’ का मंचन होगा। दिनांक 6 सितंबर को ‘रंग विदूषक’ के कलाकार बंसी कौल के निर्देशन में ‘सौदागर’ नाटक का मंचन करेंगे। दिनांक 7 और 8 सितंबर को ‘अंक’ के कलाकार अतुल माथुर और दिनेश ठाकुर के निर्देशन में क्रमशः नाटक ‘बीवियों का मदरसा’ और ‘हाय मेरा दिल’ का मंचन करेंगे। यह जानकारी देते हुए ‘अंक’ की प्रमुख प्रीता माथुर ने बताया कि दिनेश ठाकुर की स्मृति को समर्पित इस समारोह शृंखला का आरंभ वर्ष 2016 में ‘अंक’ के 40 वर्ष पूर्ण होने पर भोपाल से हुआ था। दिनेश जी को भोपाल हमेशा से प्रिय रहा था और अपने सक्रिय दिनों में वे हमेशा भोपाल आने को उत्सुक रहते थे।

उनकी स्मृति को समर्पित इसी तरह के आयोजन बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, जबलपुर, मुंबई, अजमेर, देहरादून में पूर्व में हो चुके हैं। नाटकों में प्रवेश हेतु सहयोग राशि 80 रुपये होगी।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here