चाइनीज मांझे के खिलाफ ऐक्शन में दिल्ली पुलिस – 137 लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया

दिल्ली में प्रतिबंधित चीनी मांझा से हुई कई घटनाओं के बाद पुलिस ने इसकी खरीद-फरोख्त करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। पुलिस ने 27 जुलाई से अब तक कुल 141 एफआईआर दर्ज की है, जबकि 137 लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने पिछले महीने एक वीडियो जारी कर भी चीनी मांझा का कारोबार करने वालों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि राजधानी में चीनी मांझे का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। बावजूद इसके कुछ लोग चीनी मांझा बेच रहे हैं। इसे बेचते या इसका इस्तेमाल करते कोई भी पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

चीनी मांझा कॉटन फैब्रिक से न बनाकर कई केमिकल से बनाया जाता है, जो पर्यावरण के साथ-साथ पशु-पक्षियों और इंसानों के लिए भी बेहद हानिकारक है। चीनी मांझा का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना और पांच साल की सजा का प्रावधान है।

दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दिल्लीवासियों से अपील की है कि वे चीनी मांझे का इस्तेमाल न करें। दिल्ली में वर्ष 2017 से चीनी मांझा प्रतिबंधित है। इसी बिक्री होने पर 1090/112 पर कॉल कर पुलिस को सूचना देने की अपील की गई है। PLC/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here