Close X
Wednesday, December 2nd, 2020

नहीं दिखा पाया कोई Big B वाला जादू

अमिताभ बच्चन होस्टेड शो कौन बनेगा करोड़पति भारतीय टेलीविजन का सबसे लोकप्रिय रियलिटी क्विज शो है. शो का 12वां सीजन सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहा है और बावजूद इसके कि इस सीजन में ऑडियंस नहीं है, दर्शक शो का जमकर मजा ले रहे हैं. ऐसा नहीं है कि केबीसी के अलावा भारत में कोई और क्विज शो नहीं लाया गया. इंडियन टेलीविजन क्विज शो वाले कॉन्सेप्स पर कई रियलिटी शो लाया लेकिन किसी को भी केबीसी जितनी कामयाबी नहीं मिली और उन्हें बहुत जल्द ही बंद करना पड़ा. आज हम आपको ऐसे ही कुछ शोज के बारे में बताने जा रहे हैं.


जीतो छप्पर फाड़ के

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले इस शो को गोविंदा होस्ट किया करते थे. 'जीतो छप्पर फाड़ के' उस दौर में कौन बनेगा करोड़पति के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहा रियलिटी क्विज शो था. शो का पहला एपिसोड 26 जनवरी साल 2001 को प्रसारित किया गया था.

सलमान खान

10 का दम

सुपरस्टार सलमान खान होस्टेड ये शो भी कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर लाया गया था. हालांकि इसे उतनी पॉपुलैरिटी और लोकप्रियता नहीं मिली जितनी केबीसी को आज तक मिलती रही है.


द मास्टरमाइंड

द मास्टरमाइंड नाम का ये भारतीय टीवी शो दरअसल एक टीवी सीरीज से इंस्पायर होकर बनाया गया था. इस शो में दुनिया भर के विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाते थे. इस शो को जीतने के लिए दुनिया भर के विषयों पर जनरल नॉलेज होना जरूरी है.

क्या आप पांचवी पास से तेज हैं

शाहरुख खान कौन बनेगा करोड़पति के अलावा एक अन्य क्विज शो भी होस्ट कर चुके हैं जिसका नाम था क्या आप पांचवी पास से तेज हैं? इस शो में पांचवी कक्षा तक के बच्चों के स्लेबस में होने वाले सवाल गेस्ट से पूछे जाते थे और सही जवाब देने पर धनराशि मिलती थी. ये शो साल 2008 में शुरू हुआ था.

बॉर्नवीटा क्विज

इस शो को स्पॉन्सर किया था कैडबरी ने और इसमें क्विजमास्टर थे डेरेक-ओ-ब्रायन. ये शो पहले जी टीवी पर प्रसारित किया गया और इसके बाद सोनी टीवी पर. अंततः इसे कलर्स टीवी पर प्रसारित किया गया. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment