15 दिसंबर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड – झेलने के लिए हो जाइये तैयार

मौसम विभाग ने 15 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है। नौ से 11 दिसंबर के बीच उत्तराखंड जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर कोहरा छाने के साथ कुछ जगहों पर हल्की वर्षा व हिमपात हो सकता है। ठंड अब असर दिखाने लगी है। खासकर सुबह शाम पारा लुढ़क रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में पारा एक डिग्री से नीचे पहुंच गया है।

प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आने वाले तीन दिनों में प्रदेश का न्यूनतम तापमान कही-कहीं एक डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उच्च हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं दोपहर बाद हल्के बादल छाये रहने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह एवं शाम को कोहरा पड़ने और पहाड़ों में सुबह के समय पाला पटने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 15 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह के समय हल्की धुंध छाने लगेगी। पर्वतीय क्षेत्रों में दिन की धूप ठंड से राहत देगी। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पूरब व उससे सटे दक्षिण- पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चक्रवात में परिवर्तित होकर पश्चिम व उत्तर- पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है। अगले तीन-चार दिन देखने को मिल सकता मौसम में बदलाव वहीं, पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान व इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है। जिसके आगे बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह से अगले तीन-चार दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

इन चार राज्यों में हो सकता है हल्की वर्षा व हिमपात:- नौ से 11 दिसंबर के बीच उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर कोहरा छाने के साथ कुछ जगहों पर हल्की वर्षा व हिमपात हो सकता है। इसकी वजह से तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

दोपहर बाद हवा चलने से ठंड में बढ़ोतरी होगी:- मौसम विभाग के अनुसार अल्मोड़ा व इसके आसपास के घाटी वाले क्षेत्रों में सुबह कोहरा छाया रहेगा। हल्के बादलों के बीच दिन भर धूप खिली रहेगी। दोपहर बाद हवा चलने से ठंड में बढ़ोतरी होगी। बागेश्वर में भी सुबह के वक्त कोहरा छाया रहेगा।  PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here