Friday, August 14th, 2020

CBSE ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट

नई दिल्ली | सीबीएसई ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी कर दिया है। इस वर्ष 10वीं कक्षा में 91.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जबकि पिछले वर्ष 91.10 फीसदी बच्चे पास हुए थे। यानी पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष रिजल्ट में मामूली (0.36 फीसदी) बढ़ोतरी हुई हुई है। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा उमंग ऐप ( UMANG ) और डिजिलॉकर ( digilocker.gov.in ) ऐप से भी चेक कर सकते हैं। नतीजे जारी होने की सूचना मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा, 'सीबीएसई ने कक्षा 10वीं का परिणाम cbseresults.nic.in पर जारी कर दिया है। ये सब संभव बनाने के लिए सभी को बधाई देता हूं। मैं फिर से दोहराता हूं कि  छात्रों का स्वास्थ्य और गुणवत्तापरक शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।' नतीजों के ऐलान के साथ ही 10वीं के करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 12वीं और 10वीं दोनों कक्षाओं के टॉपरों का ऐलान नहीं किया है।
स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने में तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। या तो वेबसाइट खुल नहीं रही या फिर डिटेल्स डालने पर और सब्मिट का बटन दबाने पर एरर मैसेज आ रहा है। सीबीएसई ने ट्वीट कर कहा है कि  10वीं का पूरा रिजल्ट सभी स्कूलों को भेज दिया गया है। स्कूल अपने ईमेल आईडी से अपने हर स्टूडेंट्स का रिजल्ट निकाल सकते हैं। स्टूडेंट्स अपने स्कूल से संपर्क कर रिजल्ट पता कर सकते हैं। इसके अलावा 10वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स को एसएमएस, ईमेल के जरिए भी भेजा गया है। डिजिलॉकर से भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है।
केंद्रीय विद्यालयों का रिजल्ट सबसे बेहतर रहा। केवीएस में 99.23 फीसदी बच्चे पास हुए। इस वर्ष 10वीं कक्षा में 91.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी। बस कुछ देर में 10वीं रिजल्ट का लिंक साइट पर दिखने वाला है। सीबीएसई बोर्ड ने अपनी साइट पर सूचना जारी की है कि रिजल्ट दोपहर के समय जारी किया जाएगा। यानी नतीजे 12 बजे के बाद ही जारी होंगे। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment