मॉनसून सत्र में संसद से पास हुए कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दल केंद्र सरकार की पुरजोर खिलाफत कर रहे हैं. कांग्रेस इन दिनों पंजाब में ट्रैक्टर यात्रा निकाल रही है जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी भी शिरकत कर रहे हैं. सोमवार को पंजाब के भवानीगढ़ से समाना के लिए ट्रैक्टर यात्रा की शुरूआत हुई.अपनी खेती बचाओ यात्रा की शुरुआत से पहले राहुल गांधी ने पंजाब में एक जनसभा को भी संबोधित किया. राहुल गांधी ने अपने भाषण में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, “6 साल से यह सरकार गरीबों, मजदूरों और किसानों पर एक के बाद एक आक्रमण कर रही है. अगर आप इनकी नीतियां देखें तो एक भी नीति ऐसी नहीं है जो गरीब जनता को फायदा पहुंचा सके.”राहुल गांधी ने कहा, “नोटबंदी के बाद जीएसटी लाए, अब आप किसी भी छोटे दुकानदार या छोटे व्यापारी से पूछिए कि जीएसटी से क्या हुआ. आज तक छोटा दुकानदार या व्यापारी जीएसटी को समझ नहीं पाया है.”कोरोना काल में हुई दिक्कतों की बात उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा, “कोरोना के समय में हमने नरेंद्र मोदी जी से कहा कि गरीबों की मदद कीजिए, भूखे मजदूर हजारों किलोमीटर पैदल चल रहे हैं. हमने कहा कि छोटे व्यापारियों की मदद कीजिए लेकिन मोदी जी ने फिर भी कोई कदम नहीं उठाया.”

किस बात की जल्दी थी: राहुल
किसानों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि इन कानूनों को इस संकट के वक्त ही क्यों लाया गया? जल्दी किस बात की थी? इसलिए क्योंकि मोदी जी जानते हैं कि अगर किसान और मजदूर के पेट पर कुल्हाड़ी मारी जाए तो वो घर से बाहर नहीं निकल पाएगा. नरेंद्र मोदी जी सिर्फ इस सिस्टम को नष्ट कर रहे हैं. जहां उन्हें MSP की गारंटी देनी चाहिए वहीं इन तीन कानूनों से वह किसानों और मजदूरों को मार रहे हैं, उनका गला काट रहे हैं”केंद्र सरकार के खिलाफ अपना हमला जारी रखते हुए राहुल गांधी ने कहा, “किसान के पास बस दो ही विकल्प होंगे- अडानी या अंबानी. अब आप बताओ क्या एक किसान उनसे लड़ सकता है? क्या उनसे बातचीत कर सकता है? बिलकुल नहीं, सब खत्म हो जाएगा और यही मोदी जी का लक्ष्य है. मैं यहां सिर्फ किसानों और मजदूरों के लिए नहीं नहीं खड़ा बल्कि हिंदुस्तान की समस्त जनता के लिए खड़ा हूं क्योंकि नुकसान सिर्फ किसान या मजदूर वर्ग का नहीं बल्कि पूरे देश का होने जा रहा है.”राहुल गांधी ने कहा, “कांग्रेस पार्टी अब पीछे नहीं हटने वाली. मोदी जी आपको समझना होगा कि किसान-मजदूर की शक्ति क्या है, ये अब कोरोना के डर से घर पर नहीं बैठने वाले बल्कि अब सड़कों पर उतरेंगे, आपकी सरकार के खिलाफ लड़ेंगे और इन कानूनों को रद्द करके दिखाएंगे.”

समाना में खाली नजर आईं कुर्सियां
वहीं जब भवानीगढ़ से चलकर राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा समाना पहुंची तो रैली स्थल पर लोगों की संख्या उम्मीद से काफी कम नजर आई. राहुल की रैली में इस दौरान खाली कुर्सियां भी नजर आईं. हालांकि मंच से राहुल गांधी केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर हमला बोलते नजर आए. राहुल गांधी ने समाना में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “लोगों ने अपने बैंक अकाउंटों में पैसा रखा लेकिन उस पैसे का दुरुपयोग कुछ खास लोगों के कर्ज को माफ करने में किया गया.” उन्होंने आगे कहा, “मोदी सरकार लोगों से झूठ बोल रही है.” PLC.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here